Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Baramati Election Result 2024: बारामती में सुप्रिया सुले VS सुनेत्रा पवार, कौन चल रहा आगे? यहां जानें

Baramati Election Result 2024: महाराष्ट्र की बारामती सीट पर इस बार ननद और भाभी में मुकाबला है। सुप्रिया सुले 2009 से इस सीट से जीतती आ रही हैं। अगर वो इस बार भी यहां जीतती हैं, तो बारामती से यह उनकी लगातार चौथी जीत होगी।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 04, 2024 8:00 IST
बारामती लोकसभा सीट रिजल्ट 2024 - India TV Hindi
बारामती लोकसभा सीट रिजल्ट 2024

Baramati Election Result 2024: महाराष्ट्र की बारामती सीट उन हॉट सीटों में शुमार है, जिन पर देशभर के लोगों की नजरें टिकी हुई हैं। बारामती लोकसभा सीट पर इस बार ननद और भाभी आमने-सामने हैं। यहां से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और सूबे के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच सीधी लड़ाई है। सुप्रिया सुले 2009 से इस सीट से जीतती आ रही हैं। अगर वो इस बार भी यहां जीतती हैं, तो बारामती से यह उनकी लगातार चौथी जीत होगी। वहीं, अगर सुनेत्रा पवार यहां से हारती हैं, तो यह अजित पवार के लिए किसी झटके से कम नहीं होगा।

बारामती लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा सीटें- दौंड, इंदापुर, बारामती, पुरंदर, भोर और खडकवासला आती हैं। बारामती लोकसभा सीट पर पवार परिवार का दबदबा रहा है। तीन दशक से इस सीट पर पवार परिवार का कब्जा है। साल 1984 में शरद पवार पहली बार भारतीय कांग्रेस (सोशलिस्ट) पार्टी से यहां से चुनाव जीते थे। इनसे पहले इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा था। बारामती लोकसभा सीट से 6 बार शरद पवार, 3 बार उनकी बेटी सुप्रिया सुले और 1 बार उनके भतीजे अजीत पवार सांसद रहे हैं।

एनसीपी के गठन के बाद 1999 में शरद पवार पहली बार बारामती से चुनाव लड़े और जीते। 2004 में भी वह अपनी पार्टी (NCP) से सांसद बने। वहीं, 2009 के लोकसभा चुनाव में शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले को इस सीट से मैदान में उतारा। उन्होंने जीत हासिल की। इसके बाद 2014 और 2019 में भी सुप्रिया सुले यहां से चुनी गईं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement