Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. ऐलान होते ही लाडला भाई योजना पर राजनीति शुरू, उद्धव गुट के सांसद बोले- चुनावी स्टंटबाज़ी है, फंड कहां से लाएंगे?

ऐलान होते ही लाडला भाई योजना पर राजनीति शुरू, उद्धव गुट के सांसद बोले- चुनावी स्टंटबाज़ी है, फंड कहां से लाएंगे?

उद्धव गुट के सासंद अरविंद सावंत ने लाडला भाई योजना के ऐलान होते ही सरकार को कठघरे में खड़ा कर दिया है। उन्होंने इस योजना को चुनावी स्टंटबाज़ी बताया है।

Reported By : Atul Kumar Singh Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: July 17, 2024 18:06 IST
उद्धव गुट के सासंद अरविंद सावंत- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उद्धव गुट के सासंद अरविंद सावंत

महाराष्ट्र में आज मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए लाडली बहना योजना के तर्ज पर लाडला भाई योजना का ऐलान किया। इसके ऐलान होते ही राज्य में सियासी बयार चल पड़ी है। विपक्ष ने सरकार पर तंज कसने शुरू कर दिए हैं। उद्धव गुट के सांसद अरविंद सावंत ने इस योजना पर सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा कि यह सब घोषणाएं है जो सिर्फ आगामी विधानसभा चुनाव ध्यान में रखकर ऐलान किए जा रहे हैं। चुनावी स्टंटबाज़ी है, सीएम सिर्फ ऐलान कर रहे, इसे लागू करने के लिए फंड कहां से लाएंगे?

'राज्य पर बढ़ रहा कर्ज'

महाराष्ट्र पर लगातार कर्ज़ा बढ़ता जा रहा है। इन युवाओं को भुगतान कहां से करेंगे? अपरेंटिस के दौरान युवाओं को स्टाइपेंड देने की योजना पहले से चल रही है। इन्होंने सिर्फ उस योजना को नया नाम और विस्तार दिया है। यह सब योजना का ऐलान सरकार को इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि इनके पास नौकरी देने को नहीं है। सारी सरकारी नौकरी खत्म कर रहे। कॉन्ट्रैक्ट पर युवाओं को ले रहे तो ऐसे ऐलान करने ही पड़ेंगे।

यह शिंदे सरकार सिर्फ दो काम कर रही। भ्रष्टाचार और योजनाओं के ऐलान, लेकिन इन सबसे कोई फायदा नहीं होने वाला। महायुति का जो हाल लोकसभा चुनाव में हुआ वही विधानसभा चुनाव में होगा क्योंकि जनता सब समझ गई है। यह सरकार इन योजनाओं का ऐलान ठीक उसी तरह कर रहे जो दिल्ली की एक पार्टी (AAP) जो अब हमारे साथ हैं। पहले कहा कि लोगों को मुफ्त में बिजली देंगे और अब इंटरेस्ट के साथ बिजली का बिल आ रहा। अब इसमें भी यही होगा।

शरद पवार को लेकर कही ये बात

शरद पवार के विधानपरिषद हारने वाले  बयान पर कहा कि शरद पवार एक बड़े नेता है। उन्होंने जो कहा वो उनकी बात है, अब उसे छोड़ दीजिए। अब इन बातों का क्या मतलब? परिणाम तो आ गए। एमएलसी वोटिंग में जिन भी विधायकों ने क्रॉस-वोटिंग किया उनपर करवाई ज़रूर होनी चाहिए नहीं तो आगामी विधानसभा चुनाव में इसका असर पड़ेगा। यह कि कांग्रेस को तय करना है अब तो उनके नाम भी सामने आ रहे।

मुम्बई एयरपोर्ट पर भीड़ को लेकर भी कहा

नौकरी के लिए बड़ी तादाद में नौजवानों के मुंबई एयरपोर्ट पर जुटने पर भी कहा कि इस देश में मोदी सरकार लोगों को रोज़गार नहीं दे रहीं बल्कि बेरोज़गार पैदा कर रही है। इस सरकार से युवा और किसान सबसे ज़्यादा परेशान है क्योंकि यह सरकार सारे प्रोजेक्ट और नौकरी निजी कंपनी को दे रहे और वो सभी अब कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी दे रहे हैं ऐसे में हज़ारों युवाओं की भीड़ ऐसे ही देखने को मिलेगी जैसा मुम्बई एयरपोर्ट पर देखने को मिला।

क्या है लाडला भाई योजना?

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज पंढरपुर में लाडला भाई योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इस योजना के तहत 12वीं पास करने वाले युवाओं को 6 हजार रुपये प्रति माह, डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये प्रति माह और ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति माह सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

'लाडली बहन' ही नहीं, अब इस राज्य में शुरू होगी 'लाडला भाई योजना', लड़कों को हजारों रुपये, नौकरी भी

महाराष्ट्र कांग्रेस में बड़े एक्शन की तैयारी! MLC चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों पर गाज गिरनी तय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement