Friday, June 28, 2024
Advertisement

महायुति में उभरा मतभेद, अजित पवार की NCP ने किया मुस्लिम आरक्षण का समर्थन

अजित पवार की NCP ने मुस्लिम आरक्षण का समर्थन किया है। पार्टी के नेता सूरज चव्हान ने कहा है कि मुसलमानों को अलग से आरक्षण मिलना चाहिए।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Subhash Kumar Updated on: June 24, 2024 20:43 IST
महायुति में मतभेद।- India TV Hindi
Image Source : PTI महायुति में मतभेद।

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम के बाद से धीरे-धीरे महायुति के बीच मतभेद सामने आने लगे हैं। महायुति और अजित पवार की एनसीपी के बीच अब मुस्लिम आरक्षण के मुद्दे पर मतभेद सामने आ गए हैं। एनसीपी नेता सूरज चव्हाण ने कहा है कि महाराष्ट्र में मुसलमानों को अलग से आरक्षण मिलना चाहिए। आपको बता दें कि एनसीपी के नेताओं और महायुति गठबंधन के अन्य नेताओ के बीच इससे पहले भी बयानबाजी हुई थी। माना जा रहा है कि इस मुद्दे पर अब महायुति के बीच मतभेद और बढ़ सकता है। 

क्या बोली एनसीपी?

मुस्लिम आरक्षण का किया समर्थन करते हुए एनसीपी नेता सूरज चव्हाण ने कहा है कि एनसीपी की भूमिका हमेशा ही मुसलमानों के प्रति पॉजिटिव रही है। भले ही हम महायुति का हिस्सा हो लेकिन अगर मुसलमानों पर अन्याय हुआ तो उसके खिलाफ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी आवाज़ उठाएगी। सूरज चव्हान ने कहा कि मुसलमान को आरक्षण मिलना ही चाहिए लेकिन ओबीसी कैटेगरी में नहीं क्योंकि ओबीसी यह जातिगत आरक्षण है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों को अलग से आरक्षण मिलना चाहिए। 

पहले भी हुई खटपट?

बीते बुधवार को शिवसेना के नेता रामदास कदम ने बुधवार को एक कार्यक्रम में अजित पवार पर निशाना साधा था, जिस पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने पलटवार किया। एनसीपी ने दावा किया कि उसके नेता अजित पवार के समय पर महायुति में शामिल हो जाने से सत्तारूढ़ गठबंधन लोकसभा चुनाव में बच गया।

क्या रहा लोकसभा चुनाव का परिणाम?

अजित पवार पिछले साल जुलाई में कई अन्य विधायकों के साथ प्रदेश की शिवसेना-बीजेपी गठबंधन सरकार में शामिल हो गए थे। महायुति ने हाल के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में 17 सीट जीती हैं।  बीजेपी ने 9, शिवसेना ने 7 और एनसीपी ने 1 सीट जीती है। वहीं, कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार की एनसीपी (एसपी) वाले विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (MVA) ने 30 सीट जीती हैं। कांग्रेस ने 13 सीटों पर जीत हासिल की, शिवसेना (यूबीटी) 9 और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने 8 सीटें जीती।

ये भी पढ़ें- पुणे में देर तक खुला रहा 'बार', वीडियो वायरल होने पर 8 लोग हुए गिरफ्तार, 4 पुलिसकर्मी भी सस्पेंड

PM और VVIP के लिए सड़कें, फुटपाथ खाली कराए जाते हैं तो फिर सबके लिए क्यों नहीं? कोर्ट ने लगाई फटकार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement