Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. बड़ी खबर! महाराष्ट्र चुनाव में AIMIM से गठबंधन को लेकर महाविकास अघाड़ी में विरोध, ओवैसी को लग सकता है झटका

बड़ी खबर! महाराष्ट्र चुनाव में AIMIM से गठबंधन को लेकर महाविकास अघाड़ी में विरोध, ओवैसी को लग सकता है झटका

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी महाविकास अघाड़ी के साथ गठबंधन करना चाहती है लेकिन उद्धव गुट ने इसका खुलकर विरोध किया है।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Mangal Yadav Updated on: October 04, 2024 9:16 IST
शरद पवार, ओवैसी और उद्धव ठाकरे की फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI शरद पवार, ओवैसी और उद्धव ठाकरे की फाइल फोटो

मुंबईः महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही राजनीतिक दल इलेक्शन की तैयारी में जुटे हैं। महायुति और महाविकास अघाड़ी दोनों ही गठबंधन सहयोगी दलों के साथ बैठकर सीट बंटवारे पर चर्चा कर रहे हैं। इस बीच चर्चा है कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल होना चाहती है। सूत्रों के अनुसार, उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना (UBT) ओवैसी की पार्टी से गठबंधन के खिलाफ है।

शिवसेना (UBT) ने दी ये दलील

शिवसेना (UBT) की दलील है कि महाविकास अघाड़ी में पहले से ही बहुत भीड़ है। कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट), शिवसेना (UBT) के अलावा समाजवादी पार्टी और कम्युनिस्ट पार्टी के दोनों दल शेतकरी कामगार पक्ष, रिपब्लिकन संगठन महाविकास अघाड़ी में है। ऐसे में नए दल के लिए जगह नहीं है। 

ओवैसी की पार्टी ने दिया है गठबंधन का प्रस्ताव

बता दें कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने कांग्रेस और एनसीपी (SP) को गठबंधन करने का लिखित प्रस्ताव दिया है। लेकिन अब तक कांग्रेस और एनसीपी (SP) ने इस प्रस्ताव को ना तो मंजूर किया है और ना ही खारिज किया है। महाविकास अघाड़ी के दलों में सहमति न बन पाने के लिए AIMIM को झटका लग सकता है। 

ओवैसी की पार्टी ने महाविकास अघाड़ी को दी 28 सीटों की लिस्ट

जानकारी के अनुसार, ओवैसी की पार्टी ने महाविकास अघाड़ी को 28 सीटों की लिस्ट दी है। ये सभी 28 सीटें मुस्लिम बहुल इलाके की हैं या फिर यहां मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं। इन सभी सीटों पर ओवैसी की पार्टी चुनाव लड़ना चाहती है। पार्टी ने कहा कि अगर गठबंधन होता है तो वह महाविकास अघाड़ी के सहयोगी दलों के लिए कुछ सीटों को छोड़ने के लिए भी तैयार हैं।

ओवैसी की पार्टी यहां से लड़ना चाहती है चुनाव

धारावी, भायखला, मुंबा देवी, वर्सोवा, अंधेरी पश्चिम, चांदिवली, मानखुर्द, अणुशक्ति नगर, कुर्ला, कलिना, बांद्रा पूर्व, बांद्रा पश्चिम, भिवंडी पश्चिम, भिवंडी पूर्व, मुंब्रा-कलवा, धुले, मालेगांव मध्य, पुणे कंटोंमेंट, सोलापूर मध्य अकोट, बालापूर, अकोला पश्चिम, वाशिम, अमरावती, नांदेड उत्तर, नांदेड मध्य, औरंगाबाद मध्य और औरंगाबाद पूर्व।

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव इसी साल नवंबर या दिसंबर के अंत तक कराया जा सकता है। चुनाव आयोग राज्य का दौरा भी कर चुका है। माना जा रहा है कि जल्द ही चुनाव की तारीख का ऐलान किया जा सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement