Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. Video: मोहन यादव का दावा- 'शेर नहीं टाइगर है जंगल का राजा', इसकी वजह भी बताई

Video: मोहन यादव का दावा- 'शेर नहीं टाइगर है जंगल का राजा', इसकी वजह भी बताई

सीएम मोहन यादव ने कहा कि शेर को जंगल का राजा कहना गलत है क्योंकि शेर आलसी होता है। जो अपने बल-बूते पर कमाने खाने की हिम्मत नहीं रखता है वो कैसे राजा हो सकता है ?

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Shakti Singh Updated on: July 29, 2024 23:38 IST
Mohan Yadav- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने वर्ल्ड टाईगर डे पर शेर और टाइगर की कहानी सुनाते हुए कहा कि जंगल का असली राजा टाइगर होता है। आमतौर पर लोग शेर को जंगल का राजा मानते हैं, लेकिन वह पुरुषार्थ नहीं करता। इसलिए वह जंगल का राजा नहीं कहा जा सकता। सीएम मोहन यादव ने कहा कि शेर को जंगल का राजा कहना गलत है क्योंकि शेर आलसी होता है। विश्व बाघ दिवस के मौके पर भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में वन विभाग के कार्यक्रम में मोहन यादव ने यह बात कही।

 
मुख्य मंत्री डॉ मोहन यादव ने अपने भाषण में बाघ और शेर की तुलना की। मुख्य मंत्री मोहन यादव ने अधिकारियों से पूछा “ जंगल का राजा कौन ? सभी कहेंगे जंगल का राजा शेर होता है। मगर हम अपने बाघ के साथ अन्याय कर रहे हैं।

शेर अपने बूते नहीं कमाता-खाता

जंगल का राजा लोग शेर मानते है मगर जंगल का राजा शेर थोड़ी है। शेर की जिंदगी में अगर घुसोगे तो देखोगे की शेर बड़े ही लंबे बाल वाला दिखता है मगर वो अपना परिवार बसा कर चलने वाला जानवर है। मगर कमाने-खाने में आलसी है। वो अपने बल बूते पर नहीं कमाता खाता है। जो अपने बल-बूते पर कमाने खाने की हिम्मत नहीं रखता है वो कैसे राजा हो सकता है ? शेर के लिए कोई और शिकार करता है। परिवार के लोग शिकार करते हैं। जब शिकार हो जाता है तब शेर कहता है सबसे पहले मैं शिकार खाउंगा। यानी इस संस्कृति के तो हम विरोधी है। हमारे में पुरुषार्थ होना चाहिए, पराक्रम होना चाहिए और ये पुरुषार्थ-पराक्रम टाइगर दिखाता है।

बाघ है जंगल का राजा

मुख्य मंत्री मोहन यादव ने बाघ और टाइगर के शिकार करने के तरीके के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि टाइगर है जो अपना शिकार खुद करता है और खाता है। वह शिकार भी कमजोर जानवर का नहीं करता। सही मायने में टाइगर पुरुषार्थ करके कमाता खाता है। कुल मिलाकर उन्होंने कहा शेर को जंगल का राजा कहना गलत है। जंगल का राजा बाघ होता है।

यह भी पढ़ें-

MP: नकाबपोश बदमाशों ने बाइक से किया पीछा, दिनदहाड़े गोली मारकर महिला की ली जान- VIDEO

Video: सूफी गायिका ने आधी रात भरवाया डीजल, 500 मीटर बाद जंगल में जाम हो गई गाड़ी, फिर जो हुआ खुद बताई आपबीती 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement