Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. क्रूरता की हद! चंद पैसों की खातिर सांप के दांत तोड़ फेवीक्विक से चिपकाया मुंह, वन विभाग ने अब लिया एक्शन

क्रूरता की हद! चंद पैसों की खातिर सांप के दांत तोड़ फेवीक्विक से चिपकाया मुंह, वन विभाग ने अब लिया एक्शन

सपेरों ने क्रूरता की हद ही पार कर डाली है। यहां उन्होंने सांपों के दांत तोड़ डाले और उनके मुंह फेवीक्विक से चिपका दिया। जानकारी मिलने पर वन विभाग ने 4 सपेरों को जेल भेज दिया है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 12, 2024 14:26 IST
Snake- India TV Hindi
Image Source : SCREENGRAB बरामद किए गए सांप

सांप के जहर को इंसानों के लिए खतरनाक माना जाता है, यही कारण है कि सपेरे सांप के दांत तोड़ देते हैं ताकि उनसे खतरा न रहे और उनसे पैसे कमाते हैं। दांत तोड़ना भी अपराध की श्रेणी में ही आता है, पर एमपी के शहडोल में कुछ सपेरों ने तो सारी हद ही पार कर दी। चंद पैसे कमाने की खातिर उनके दांत तोड़ फेवीक्विक मुंह को सील कर दिया। अब वन विभाग ने 4 सपेरों को पकड़ कर उन्होंने आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचाया है।

कई दिनों तक सांपों को रखा भूखा

मामला शहडोल जिले का है, यहां सपेरों ने चंद पैसा कमाने के लिए क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए सांपों को पकड़कर पहले तो कई दिनों तक उन्हें भूखा रखा फिर उनके दांत तोड़कर उनके मुंह को फेवीक्विक से सील कर दिया। फिर उन्हें पिटारे में बंद कर गली-गली लोगों को दिखाकर पैसा कमाने का काम करते थे। इसके बाद कुछ लोगों ने इन सांपों पर ध्यान दिया और सपेरों के चंगुल से सांपों को मुक्त कराया। साथ ही इसकी जानकारी वन विभाग को दी।

लोगों ने वन विभाग को दी सूचना

लोगों ने बताया कि सपेरों ने सांपों के दांत तोड़कर उन्हें कई दिनों तक भूखा रखा, फिर उनके मुंह को फेवीक्विक से बंद कर दिया ताकि उनसे कोई खतरा न रहे। फिर उन्हें पिटारे में बंदकर गली-गली घूमकर लोगों से पैसा कमा रहे थे। इसके बाद वन विभाग को इसकी जानकारी दी गई। वन विभाग ने सांपों के साथ क्रूरता करने वाले 4 सपेरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें सलाखों के पीछे भेज दिया। सपेरों के कब्जे से 6 इंडियन कोबरा सेडुल वन व सेंडुआ प्रजाति के सांप जब्त किए और उन्हें सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है।

वन मंडलाधिकारी ने दी ये जानकारी

वहीं, इस पूरे मामले में दक्षिण शहडोल वन मंडलाधिकारी श्रद्धा पेंद्रे ने बताया कि लोगों के माध्यम से जानकारी मिली, जिस पर 4 सपेरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन्होंने आगे कहा कि सपेरों के पास से 6 इंडियन कोबरा सेडुल वन व सेंडुआ प्रजाति जब्त किए और उन्हें जंगल में छोड़ दिया गया। साथ ही सपेरों के खिलाफ सख्त धाराएं लगाकर उन्हें जेल भेज दिया गया है। हालांकि पेंद्रे ने सांपों के मुंह पर फेवीक्विक लगाने की बात से इनकार किया है। 

(इनपुट- विशाल खण्डेलवाल)

ये भी पढ़ें:

बेहद शर्मनाक घटना! इंदौर में दो सैन्य अधिकारियों पर हमला, फिर गर्लफ्रेंड के साथ किया रेप, पिकनिक मनाने गए थे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement