Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. दतिया में गिरी 400 साल पुराने किले की दीवार, 9 लोग मलबे में दबे; 7 की मौत

दतिया में गिरी 400 साल पुराने किले की दीवार, 9 लोग मलबे में दबे; 7 की मौत

मध्यप्रदेश के दतिया जिले में 400 साल पुराने किले की दीवार गिर गई। दीवार की चपेट में आने से सात लोगों की मौत हो गई, वहीं दो लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों का अस्पताल में उपचार कराया जा रहा है।

Edited By: Amar Deep
Published on: September 13, 2024 11:45 IST
मौके पर पहुंचे नरोत्तम मिश्रा।- India TV Hindi
Image Source : DRNAROTTAMMISRA (X) मौके पर पहुंचे नरोत्तम मिश्रा।

दतिया: मध्यप्रदेश के दतिया शहर में भारी बारिश के कारण गुरुवार को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां एक घर से सटे 400 साल पुराने किले की दीवार गिर गई। वहीं दीवार के मलबे के नीचे 9 लोग दब गए। इनमें से 7 लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना तड़के करीब चार बजे खालकापुरा इलाके में हुई। वहीं दीवार के गिरने से उससे सटे घर में रहने वाले नौ लोग मलबे में दब गए। दतिया के जिलाधिकारी संदीप माकिन ने बताया कि दो लोगों को बचा लिया गया और सात लोगों की मौत हो गई। 

400 साल पुराना है किला

स्थानीय निवासी ने बताया कि माना जाता है कि ‘राजगढ़’ नामक किला 400 साल पुराना है और कभी इसमें एक संग्रहालय हुआ करता था, जिसे बाद में कहीं और स्थानांतरित कर दिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य आपदा आपातकालीन मोचन बल (एसडीईआरएफ) की टीम को बचाव अभियान के तहत छह घंटे से अधिक समय तक कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। उन्होंने बताया कि घायल हुए दो लोगों का स्थानीय अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। जिलाधिकारी माकिन के अनुसार, मृतकों में से पांच एक ही परिवार के हैं, जबकि अन्य दो दूसरे परिवार के हैं। मृतकों की पहचान निरंजन वंशकार (55), ममता वंशकार (45), शिवम (20), सूरज (17), राधा (23), किशन वंशकार (55) और प्रभा (50) के रूप में हुई है। 

सीएम ने जताया दुख

सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर पोस्ट कर इस घटना को लेकर दुख प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पीड़ितों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि एसडीईआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंच गई, लेकिन जिस जगह घर है, वहां गली संकरी होने के कारण काफी प्रयासों के बावजूद लोगों की जिंदगी नहीं बचाई जा सकी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी घटनास्थल का दौरा किया और घटना पर दुख जताया। वह पीड़ितों के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

डॉक्टर और उसके 2 साथियों ने की रेप की कोशिश, नर्स ने काट दिया प्राइवेट पार्ट; खेत में छिपकर बचाई जान

घर में घुसकर शादीशुदा महिला पर चाकू से किया ताबड़तोड़ हमला, एकतरफा इश्क में बना जान का दुश्मन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement