Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. MP के 20 से ज्यादा जिलों में हो रही झमाझम बारिश से उफान पर नदियां, बांधों के खोले जा रहे गेट

MP के 20 से ज्यादा जिलों में हो रही झमाझम बारिश से उफान पर नदियां, बांधों के खोले जा रहे गेट

मध्य प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। वहीं, बांधों में पानी बढ़ने के कारण उनके गेट खोलने पड़ रहे हैं। इससे निचली बस्तियों में पानी भरने का खतरा बढ़ गया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 28, 2024 14:28 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है। यहां लगातार बारिश का दौर जारी है। मूसलाधार बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। वहीं, बांधों में पानी बढ़ने के कारण उनके गेट खोलने पड़ रहे हैं। इससे निचली बस्तियों में पानी भरने का खतरा बढ़ गया है। प्रदेश में शनिवार और रविवार की रात शुरू हुई बारिश रविवार को दिन में भी जारी है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश हो रही है। 

मौसम विभाग के अनुसार, नर्मदापुरम में सबसे ज्यादा 9 घंटे के भीतर चार इंच बारिश दर्ज की गई। पचमढ़ी में 3.9 इंच और शाजापुर में 3.4 इंच बारिश हुई है। गुना, सिवनी, छिंदवाड़ा और खरगोन में भी एक इंच या इससे ज्यादा पानी गिरा है। बेतूल जिले के सतपुड़ा डैम के तीन गेट खोले गए हैं। छिंदवाड़ा के माचागोरा डैम के दो गेट खोले गए हैं। रायसेन के बारना नदी पर बने डैम के भी गेट खोले गए।

8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

राजधानी के कोलार बांध के भी गेट खोले गए हैं। इतना ही नहीं राज्य के कई हिस्सों की निचली बस्तियों में पानी भर गया है। यहां रहने वाले लोगों का जीवन मुसीबत में घिर गया है और वे मुख्यालय से भी कट गए हैं। रविवार को छिंदवाड़ा समेत 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में अशोकनगर, सागर, दमोह, रायसेन, नरसिंहपुर, भिंड, श्योपुरकलां, मुरैना, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, पांढुर्ना पेंच, दक्षिण छिंदवाड़ा, दक्षिण सिवनी, नीमच, मंदसौर, गुना, निवाड़ी में बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश होने की आशंका है। 

इसके अलावा छतरपुर के साथ-साथ छिंदवाड़ा, सिवनी, टीकमगढ़, अनूपपुर अमरकंटक, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, शिवपुरी, दतिया, मैहर, रतलाम, नर्मदापुरम पचमढ़ी, हरदा, बैतूल, देवास में बिजली कड़कने के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। शाजापुर, राजगढ़, सीहोर, धार, इंदौर के साथ सीधी, सिंगरौली, सतना, रीवा, मऊगंज, भोपाल, जबलपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, पन्ना, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ में भी बारिश होने की संभावना है। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

ओडिशा में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से तबाही, राज्य से कटे 18 गांव, मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट

गुजरात, महाराष्ट्र समेत 17 राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया वेदर अपडेट, जारी रहेगा बारिश का कहर?

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement