Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. 24 घंटे में 12 लाख पेड़ लगाकर इंदौर ने रचा इतिहास, बनाया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

24 घंटे में 12 लाख पेड़ लगाकर इंदौर ने रचा इतिहास, बनाया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम में इंदौर के लोगों ने 24 घंटे में 12 लाख पेड़ लगा दिए। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपनी मां के नाम पेड़ लगाया। मुख्यमंत्री मोहन यादव को गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने के बाद सर्टिफिकेट दिया गया।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 14, 2024 22:10 IST
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लिया गिनीज बुक का प्रमाण पत्र- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लिया गिनीज बुक का प्रमाण पत्र

स्वच्छता में सात बार से देश में सिरमौर बन रहे इंदौर ने आखिरकार एक दिन में सर्वाधिक पौधे रोपने का विश्व रिकॉर्ड बना लिया है। इंदौर की रेवती रेंज टेकरी पर रविवार को यह रिकॉर्ड बनाया गया। इसमें सहभागी बनने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खासतौर से इंदौर आए हुए थे। उन्होंने यहां अपनी मां कुसुमबेन की याद में पौधा रोपा। मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव, मेयर पुष्य मित्र भार्गव और नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को गिनीज बुक की ओर से विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। तीनों नेताओं ने शहरवासियों को इस रिकॉर्ड के लिए बधाई दी है।

300 से ज्यादा लोगों की टीम ने पौधों की गिनती की

रेवती पर्वत पर पौधारोपण के विश्व रिकॉर्ड को जांचने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम आई हुई थी। 300 से ज्यादा लोगों की टीम ने पौधों की गिनती की। टीम का नेतृत्व कर रहे निश्चय ने बताया कि इंदौर में 24 घंटे के अंदर 12 लाख से ज्यादा पौधे लगाए गए हैं। 

शंखनाद से हुई शुरुआत

रविवार सुबह छह बजे से बीएसएफ की रेवती फायरिंग रेंज में स्थित टेकरी पर 12 लाख पौधे लगाने का अभियान शुरू हुआ था। सूर्योदय के बाद शंखनाद के साथ इंदौरवासी टेकरी पर पौधे लगाने के लिए उमड़ पड़े। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और मेयर पुष्य मित्र भार्गव ने विधि विधान से पूजन अर्चन के बाद अफसरों के साथ पौधे लगाए। इसके बाद विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोगों ने पौधे रोपे। 

बारिश व कीचड़ से भी कम नहीं हुआ उत्साह

बारिश के कारण आयोजन स्थल पर थोड़ा कीचड़ भी हो गया था, लेकिन लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। सुबह साढ़े दस बजे तक टेकरी पर चार लाख से ज्यादा पौधे लगाए जा चुके थे। 

शाम चार बजे ही तोड़ दिया रिकॉर्ड, मना जश्न

शाम चार बजे इंदौरवासियों ने असम में पिछले साल लगाए गए 9.26 लाख पौधों के विश्व रिकॉर्ड को पछाड़ दिया। साढ़े पांच बजे तक इंदौर में 12 लाख से ज्यादा पौधे लगा दिए गए थे। यह सिलसिला शाम छह बजे तक चला। इसके साथ ही जश्न का दौर शुरू हो गया। मंत्री विजयवर्गीय और मेयर पुष्य मित्र भार्गव ने नाचकर खुशी जताई।

रात में हुई बारिश पर जारी रहा खड्ढे खोदने का काम

रेवती रेंज पर शनिवार शाम छह बजे से खड्ढे खोदने के काम शुरू हो गया था। लेकिन इसी बीच, रात आठ बजे से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। इससे थोड़ी देर के लिए काम प्रभावित हुआ, लेकिन बारिश रुकते ही बीएसएफ के जवानों ने कमान संभाल ली और गड्ढे खोदे गए। कलेक्टर आशीष सिंह और निगमायुक्त शिवम वर्मा ने गेती चलाकर खड्ढे खोदे। यह काम रविवार सुबह छह बजे तक चलता रहा।

गृहमंत्री अमित शाह हुए शामिल

प्रधानमंत्री मोदी की पहल 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत इंदौर में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें भाग लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह खासतौर से इंदौर आए थे। उन्होंने अपनी मां कुसुमबेन की स्मृति में पीपल का पौधा रोपा।

असम का रिकॉर्ड इंदौर में टूटा 

'गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' के मुताबिक, असम के उदलगुड़ी जिले में पिछले साल 13 और 14 सितंबर के बीच 24 घंटे में 9 लाख 26 हजार पौधे लगाए गए थे। इस रिकॉर्ड को इंदौर में 14 जुलाई 2024 को 11 लाख से ज्यादा पौधे रोप कर तोड़ दिया गया।

इंदौर से भारत पाटिल की रिपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement