Friday, July 05, 2024
Advertisement

बागेश्वर धाम के जन्मदिन पर प्रशासन अलर्ट, जानें भीड़ संभालने की क्या है तैयारी

बागेश्वर धाम के नाम से मशहूर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का आज जन्मदिन है। हाथरस की भगदड़ की घटना को ध्यान में रखते हुए प्रशासन मे भीड़ नियंत्रित करने के लिए बड़ी तैयारी की है।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Subhash Kumar Updated on: July 04, 2024 14:21 IST
बागेश्वर धाम का जन्मदिन।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बागेश्वर धाम का जन्मदिन।

उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में 121 लोगों की जान चली गई। सत्संग में उम्मीद से काफी ज्यादा भीड़ आ गई और उसे संभालने में काफी लापरवाही बरती गई। दूसरी ओर अब शुक्रवार 4 जुलाई 2024 को बागेश्वर धाम धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्मदिन है। इस मौके पर लगने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश के छतरपुर में प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। प्रशासन हाथरस मामले से सबक लेते हुए कोई भी रिस्क नहीं लेना चाह रहा है। 

तमाम विभागों के अधिकारियों को निर्देश

जिला कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में जिले के तमाम विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। ADM ASP को कानून व्यवस्था और आयोजकों से समनवायी कर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है। PWD विभाग को स्टेज के चारों तरफ,अलग-अलग जगह पर भीड़ कम करने के लिए, और मंदिर के आसपास भीड़ को रोकने के लिए बैरिकेड की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी दी गई है।

भीड़ प्रबंधन के उपाय

SDM और SDOP वह भीड़ प्रबंधन लाइट व्यवस्था कानून और सुरक्षा व्यवस्था दुकानों यातायात की व्यवस्था कार्यक्रम की आवश्यक अनुमतियों की जिम्मेदारी दी गई है। CMHO छतरपुर को स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुचारू रखने एंबुलेंस सेवाएं ऑक्सीजन औषधि और चिकित्सा की व्यवस्था सुचारु करने के लिए जिम्मेदारी दी गई है। CEO जनपद पंचायत राज नगर को कार्यक्रम स्थल की साफ सफाई, पार्किंग, लाइट, स्ट्रीट लाइट, सरल आवागमन और ज्वलनशील पदार्थों को हटाने की जिम्मेदारी दी गई है। 

साफ-सफाई, पेयजल की भी व्यवस्था

CMO खजुराहो और छतरपुर के पास साफ-सफाई, पेयजल के लिए टैंकर जानवरों के लिए कैटल वाहन चलित शौचालय फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी है। खाद्य और सुरक्षा अधिकारी को भंडारों में फूड सैंपलिंग सुरक्षित खाद्य पदार्थ वितरण की जिम्मेदारी मिली है। वहीं, जिला खाद्य और आपूर्ति अधिकारी को गैस सिलेंडर संबंधी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने को जिम्मेदारी दी गई है। 

ये भी पढ़ें- Video: हाथरस से नहीं लिया सबक, मना करने पर भी धीरेंद्र शास्त्री के जन्मदिन पर पहुंची लाखों की भीड़

हाथरस भगदड़ के बाद बाबा बागेश्वर ने लिया ऐसा फैसला, VIDEO जारी कर कह दी बड़ी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement