Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. भले ही कर्ज ले लेना लेकिन जमीन मत बेचना, बढ़ने वाली है आय... MP के किसानों से बोले सीएम मोहन यादव

भले ही कर्ज ले लेना लेकिन जमीन मत बेचना, बढ़ने वाली है आय... MP के किसानों से बोले सीएम मोहन यादव

सीएम मोहन यादव ने कहा है कि किसानों से निवेदन है कि जमीन मत बेचना। कर्जा ले लेना लेकिन जमीन मत बेचना। इस दौरान सीएम ने राज्य की बदलती तस्वीर का जिक्र किया और कहा कि एमपी के गांवों का माहौल बदलेगा।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: July 23, 2024 15:40 IST
cm mohan yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री मोहन यादव

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बदलते हालातों की चर्चा करते हुए किसानों से कहा है कि अब वे अपनी जमीन नहीं बेचें। अब जमीन से उनकी आय बढ़ने वाली है। सीएम मोहन यादव ने भोपाल में आत्मनिर्भर पंचायत समृद्ध मध्यप्रदेश कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने राज्य की बदलती तस्वीर का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि किसानों को खेती के लिए पर्याप्त पानी मिले, इसके प्रयास किया जा रहे हैं। वहीं पशुपालन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे किसानों की आय बढ़ेगी, इसलिए किसानों को अब जमीन नहीं बेचना चाहिए, भले ही जरूरत पड़ने पर वे कर्ज ले लें।

'किसानों को भरपूर मात्रा में सिंचाई के लिए मिलेगा पानी'

पूरे प्रदेश के जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पंचायत अधिकारियों की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल, एंदल सिंह कंसाना, लखन पटेल, राधा सिंह समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। सीएम मोहन यादव ने भारत को उसके गांवों से ही समझा जा सकता है। यह बात सही है कि गांव में भी शहर का असर पहुंच रहा है। लेकिन हजार साल तक गुलामी के बावजूद गांव की हकीकत व परिवेश नहीं बदला है।

सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य को केन-बेतवा लिंक परियोजना, पार्वती-कालीसिंध परियोजना जैसी सौगात मिली है। इससे किसानों को भरपूर मात्रा में सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और आय बढ़ेगी। वहीं पशुपालन को बढ़ावा देने के प्रयास चल रहे हैं।

दूध पर बोनस देने की तैयारी

आवारा गोवंश के लिए सरकार की ओर से बनाई जा रही गौशालाओं की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि पूर्व में गायों के लिए कांजी हाउस बनाए गए हैं, वास्तव में यह जेल है। राज्य सरकार ने गौशालाएं बनाने का फैसला लिया है। गायों के चारे के लिए प्रतिदिन 40 रुपये का प्रावधान किया जा रहा है, वहीं जो किसान परिवार 10 से ज्यादा गायों का पालन करते हैं, उन्हें और भी लाभ मिलेगा। दूध पर भी बोनस देने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश: रक्षाबंधन से पहले CM ने लाडली बहनों को दी सौगात, खाते में जमा किए जाएंगे इतने रुपए

'पत्नी के साथ दूंगा इस्तीफा', MP के मंत्री ने दे डाली धमकी; इस बड़ी वजह से हैं नाराज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement