Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. 'डिग्री से कुछ नहीं होगा, पंचर की दुकान खोल लें', कॉलेज के उद्घाटन समारोह में ये क्या बोल गए विधायक जी

'डिग्री से कुछ नहीं होगा, पंचर की दुकान खोल लें', कॉलेज के उद्घाटन समारोह में ये क्या बोल गए विधायक जी

गुना में ‘पीएम कॉलेस ऑफ एक्सीलेंस’ के उद्घाटन समारोह के दौरान पन्नालाल शाक्य ने छात्रों से कहा कि डिग्री हासिल करने से कुछ नहीं होगा, मोटरसाइकिल पंचर की दुकान खोल लें।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: July 15, 2024 21:44 IST
Panna Lal Shakya- India TV Hindi
Image Source : FB/PANNA LAL SHAKYA पन्ना लाल शाक्य

मध्य प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक पन्नालाल शाक्य ने एक विवादास्पद बयान देते हुए विद्यार्थियों से कहा कि डिग्री हासिल करने से कुछ नहीं होगा और वे ‘‘मोटरसाइकिल पंचर की दुकान’’खोल लें। विधायक ने यह बयान ऐसे समय दिया जब वह अपने निर्वाचन क्षेत्र गुना में ‘पीएम कॉलेस ऑफ एक्सीलेंस’ के उद्घाटन के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को इंदौर में आयोजित एक समारोह में राज्य के 55 जिलों में ‘पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस’ का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन किया था। इस अवसर पर गुना सहित संबंधित जिलों में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। 

वीडियो क्रेडिट- गोविंद सोनी

क्या बोले नेताजी?

गुना में आयोजित कार्यक्रम में शाक्य ने कहा, ‘‘हम आज ‘पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस’ का शुभारंभ कर रहे हैं। मैं सभी से अपील करता हूं कि एक बोध वाक्य दिमाग में रखें कि इन महाविद्यालयों की डिग्रियों से कुछ नहीं होने वाला है। इसके बजाय, कम से कम आजीविका कमाने के लिए मोटरसाइकिल पंचर ठीक करने की दुकान खोलें।’’ इंदौर में रविवार को आयोजित विशाल पौधारोपण अभियान का स्पष्ट संदर्भ देते हुए शाक्य ने कहा, ‘‘लोग पौधे तो लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें पानी देने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं।’’ अभियान के तहत इंदौर शहर में 24 घंटे के दौरान 11 लाख से अधिक पौधे रोपे गए जो नया विश्व कीर्तिमान है। 

पर्यावरण प्रदूषण पर जताई चिंता

विधायक ने कहा कि सबसे पहले ‘पंचतत्वों’ (पृथ्वी, वायु, जल, सौर ऊर्जा और आकाश) को बचाना चाहिए जिनसे मानव शरीर का निर्माण होता है। शाक्य ने उन्होंने नदियों और नालों के किनारे सरकारी जमीन पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘प्रदूषण और पर्यावरण को लेकर चिंता है, लेकिन कोई भी इस दिशा (पंचतत्व को बचाने) में काम नहीं कर रहा है। हम आज लगाए गए पौधों की कब तक रखवाली करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि वे बढ़ें।’’ (इनपुट-पीटीआई भाषा)

यह भी पढ़ें-

94 मूर्तियां, शंख, 1700 अवशेष... धार भोजशाला में हिंदू मंदिर के सबूत मिल गए? ASI सर्वे रिपोर्ट में बड़े खुलासे

मध्य प्रदेश: गुना में पुलिस ने शादी के दिन दूल्हे को पकड़ा, कस्टडी में हो गई मौत, दुल्हन ने की आत्मदाह की कोशिश 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement