Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. भोजशाला विवाद: हिंदू पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, 1 अप्रैल के आदेश को वापस लेने की गुहार

भोजशाला विवाद: हिंदू पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, 1 अप्रैल के आदेश को वापस लेने की गुहार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ASI रिपोर्ट के आधार पर कोई भी कार्रवाई करने से पहले मामला सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान में लाया जाना चाहिए। हिंदू पक्ष इसी आदेश को वापस लेने की गुहार लगा रहा है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Shakti Singh Published on: July 19, 2024 20:44 IST
Bhojshala- India TV Hindi
Image Source : PTI भोजशाला

भोजशाला मामले पर सुनवाई 22 जुलाई को होनी है। इससे पहले हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर 1 अप्रैल के आदेश को वापस लेने की गुहार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ASI रिपोर्ट के आधार पर कोई भी कार्रवाई करने से पहले मामला सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान में लाया जाना चाहिए। हिंदू पक्ष इसी आदेश को वापस लेने की गुहार लगा रहा है। हिंदू पक्ष ने कहा कि मस्जिद कमेटी ASI जांच पर रोक को मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट आई थी। लेकिन ASI जांच पूरी हो चुकी है, और ASI ने हाई कोर्ट में जांच रिपोर्ट दाखिल कर दी है। 

हिंदू पक्ष ने कहा 2047 पन्नों की ASI रिपोर्ट दाखिल की है, जिसमें कई सनातन संस्कृति की कई निशानियां मिली हैं। हिंदू पक्ष ने कहा कि न्याय के हित में सुप्रीम कोर्ट को अपना अंतरिम आदेश वापस लेना चाहिए ताकि हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई आगे बढ़ सके।

ASI की रिपोर्ट में क्या?

ASI ने लगातार 98 दिन भोजशाला का सर्वे किया। 500 मीटर के दायरे का साइंटिफिक सर्वे किया और उसके बाद 2000 पेज की रिपोर्ट फाइल की। अपनी रिपोर्ट में ASI ने कहा कि भोजशाला में करीब 97 मूर्तियां मिली हैं। इनमें से 37 मूर्तियां देवी-देवताओं की हैं जबकि बाकी मूर्तियां हिंदू धर्म से जुड़े दूसरी चीजों की हैं। इसके अलावा भी रिपोर्ट में कई सारी ऐसी फाइंडिंग्स हैं, जिससे ये साबित होता है कि भोजशाला पहले मंदिर था लेकिन मुस्लिम पक्ष इसे कमाल मौला मस्जिद मानता है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि मंदिर में मूर्तियां तो बाद में रखी गई हैं। 

मंदिर के स्ट्रक्चर पुराने

रिपोर्ट के प्वाइंट नंबर 36 में लिखा है कि भोजशाला के दीवारों और खंभों पर भगवान गणेश, ब्रह्माजी, नरसिम्हा और भैरव की मूर्तियां हैं। रिपोर्ट के प्वाइंट नंबर 49 में लिखा है कि यहां पर संस्कृत और प्राकृत भाषा में जो शब्द और मंत्र लिखे गए हैं। वो अरेबिक और पर्शियन से पहले के हैं इससे ये साबित होता है कि संस्कृत और प्राकृत भाषा का इस्तेमाल करने वाले लोग भोजशाला में पहले आए थे। इसी तरह ASI की रिपोर्ट के 22 और 23 में कहा गया है कि जो स्ट्रक्चर बाद में बने हैं वो जल्दबाजी में बनाए गए हैं इसलिए सिमेट्री और डिजाइन का ख्याल नहीं रखा गया है। लेकिन जो स्ट्रक्चर पहले का है वो यूनिफॉर्म शेप और हाइट है। इससे ये साबित होता है कि मंदिर का स्ट्रक्चर पहले का है।

यह भी पढ़ें-

94 मूर्तियां, शंख, 1700 अवशेष... धार भोजशाला में हिंदू मंदिर के सबूत मिल गए? ASI सर्वे रिपोर्ट में बड़े खुलासे

MP: पुलिस जवान के शहीद माता पिता और पत्नी को मिलेगी 50-50 प्रतिशत राशि, सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement