Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मध्य-प्रदेश
  3. Amarwara By Election Results: मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर भाजपा की जीत, कांग्रेस के हाथ लगी निराशा

Amarwara By Election Results: मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर भाजपा की जीत, कांग्रेस के हाथ लगी निराशा

मध्य प्रदेश की अमारवारा सीट पर बीते दिनों उपचुनाव के मद्देनजर वोटिंग कराई गई थी। इसके बाद 13 जुलाई को वोटों की गिनती की जा रही है। भाजपा ने यहां से कमलेश प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने यहां से धीरन शाह को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि कांग्रेस उम्मीदवार भाजपा उम्मीदवार से आगे चल रहे हैं।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: July 13, 2024 14:30 IST
Amarwara By Election Results Who will win the Amarwara seat of Madhya Pradesh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश की अमारवारा सीट पर किसकी होगी जीत

मध्य प्रदेश की अमारवारा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो जाएंगे। दरअसल इस सीट पर बीते दिनों वोटिंग कराई गई थी। 13 जुलाई को उन वोटों की गिनती जारी है। यहां से कांग्रेस पार्टी ने धीरन शाह सुखराम दास इनवाटी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने कमलेश प्रताप शाह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की तरफ से देवीराम उर्फ देवारावेन भालावी चुनावी मैदान में हैं। बता दें कि भाजपा के राजा कमलेश शाह 3252 मतों से अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव जीत चुके हैं।

क्यों हुआ उपचुनाव?

बता दें कि मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में कुल नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। अमरवाड़ा विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए सुरक्षित सीट है। कांग्रेस विधायक के इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया गया। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि बुधवार को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए कुल नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे। उन्होंने बताया कि बुधवार को सात उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया। सूत्रों ने बताया कि अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व कांग्रेस विधायक से भाजपा नेता बने कमलेश शाह और कांग्रेस के उम्मीदवार धीरन शाह इनवती के बीच है। 

अमरवाड़ा सीट का इतिहास

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की अमरवाड़ा सीट से तीन बार विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के विश्वासपात्र माने जाने वाले शाह ने 29 मार्च को इस्तीफा देकर सत्तारूढ़ भाजपा का दामन थाम लिया था। शाह ने बाद में राज्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया, जिससे अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया। नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर शाह ने अमरवाड़ा से भाजपा की मोनिका मनमोहन शाह बट्टी को 25,086 मतों के अंतर से हराया था। भाजपा ने 1972 के बाद अमरवाड़ा सीट से दो बार 1990 और 2008 में जीत हासिल की जबकि कांग्रेस ने नौ बार इस सीट पर जीत दर्ज की। आदिवासी संगठन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने 2003 में एक बार यह सीट जीती थी। अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव 10 जुलाई को होगा और मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement