Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. इन देशों को एक्सप्लोर करने के लिए Visa का चक्कर नहीं पड़ेगा, खूबसूरती ऐसी कि हफ्तों बिताने का करेगा मन

इन देशों को एक्सप्लोर करने के लिए Visa का चक्कर नहीं पड़ेगा, खूबसूरती ऐसी कि हफ्तों बिताने का करेगा मन

अगर आप कम बजट में विदेश घूमना चाहते हैं तो इन देशों को एक्सप्लोर करने का प्लान बना सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीयों को इन देशों में वीजा की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 16, 2024 14:02 IST
Visa Free Countries To Explore- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Visa Free Countries To Explore

अगर आप भी विदेश में घूमने जाने का सपना देखते हैं तो आप बजट में रहकर भी कुछ देशों को एक्सप्लोर करने का प्लान बना सकते हैं। आइए कुछ ऐसे देशों के बारे में जानते हैं जहां पर जाने के लिए आपको न तो ज्यादा बजट की जरूरत पड़ेगी और न ही वीजा की। आप पासपोर्ट के साथ ही इन देशों में घूमने जा सकते हैं। इन देशों में भारतीयों के लिए वीजा ऑन अराइवल का सिस्टम है।  

क्या होता है वीजा ऑन अराइवल सिस्टम?

जब किसी दूसरे देश में जाने के लिए आपको पहले से वीजा नहीं लेना पड़ता है लेकिन एयरपोर्ट पर उतरते ही आपको उस देश के ऑफिशियल्स को कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स दिखाने पड़ते हैं। डॉक्यूमेंट्स को चेक करने के बाद आपको वीजा जारी कर दिया जाता है। 

  • मेडागास्कर- अगर आपको नेचर और वाइल्डलाइफ को एक्सप्लोर करने का शौक है तो आप मेडागास्कर में घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। इस देश का वीजा ऑन अराइवल एक महीने तक वैध माना जाता है। 

  • तंजानिया- तंजानिया के वीजा ऑन अरावइल के मुताबिक आप इस देश को 90 दिनों तक एक्सप्लोर कर सकते हैं। तंजानिया में माउंट किलिमंजारो, समुद्र और नेशनल पार्क समेत एक से बढ़कर एक घूमने की जगह हैं।  

  • जॉर्डन- जॉर्डन एक बेहद खूबसूरत देश है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये देश डेड सी और ऐतिहासिक जगहों के लिए काफी ज्यादा फेमस है। आप वीजा ऑन अराइवल पर महीने भर तक इस देश को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

  • मॉरिटानिया- फूड लवर्स को मॉरिटानिया देश से प्यार हो सकता है। इसके अलावा पक्षियों को पसंद करने वाले लोगों के लिए भी ये एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। 

ये भी पढ़ें: 

लॉन्ग वीकेंड पर बनाएं इस पड़ोसी देश को एक्सप्लोर करने का प्लान, कम बजट में घूम आएंगे विदेश

भगवान कृष्ण के इस चमत्कारी मंदिर का हैरान कर देने वाला रहस्य, जन्माष्टमी से पहले जरूर टेक आएं माथा

उत्तराखंड में स्थित इस भूतिया जगह पर जाकर दिल में बस जाएगा डर, एक्सप्लोर करने में छूट जाएंगे पसीने

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement