Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. पसंद है वाइल्डलाइफ को एक्सप्लोर करना, इन जगहों पर जाने के लिए झटपट बना लें प्लान, देखने को मिलेंगे बाघ

पसंद है वाइल्डलाइफ को एक्सप्लोर करना, इन जगहों पर जाने के लिए झटपट बना लें प्लान, देखने को मिलेंगे बाघ

अगर आपको भी फ्लोरा एंड फॉना को एक्सप्लोर करने का शौक है तो आपको भारत के कुछ नेशनल पार्क्स को एक्सप्लोर करने का प्लान जरूर बनाना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 30, 2024 14:27 IST
Famous National Parks in India- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Famous National Parks in India

अगर आपको नेचर के आसपास रहना पसंद है तो भारत में एक से बढ़कर एक प्राकृतिक जगह हैं। वहीं, वाइल्डलाइफ को एक्सप्लोर करने के शौकीन लोगों के लिए भी भारत में बेहद खूबसूरत नेशनल पार्क्स हैं जहां पर आप बाघों को भी स्पॉट कर सकते हैं। आइए भारत के कुछ ऐसे ही फेमस नेशनल पार्क्स के बारे में जानते हैं जहां पर आपको कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए। आप इन नेशनल पार्क्स को फैमिली या फिर फ्रेंड्स के साथ भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

सुंदरबन नेशनल पार्क

सुंदरबन नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल में स्थित है और ये राष्ट्रीय उद्यान बाघों के लिए काफी ज्यादा फेमस है। इस नेशनल पार्क में आपको बाघों की अलग-अलग प्रजातियों को स्पॉट करने का मौका मिल सकता है। सुंदरबन नेशनल पार्क में आप नाव सफारी कर बाघों को देख सकते हैं।

पेंच नेशनल पार्क

मध्य प्रदेश में स्थित पेंच नेशनल पार्क में बाघों की अच्छी खासी संख्या देखने को मिल सकती हैं। इस राष्ट्रीय उद्यान का खूबसूरत नजारा देखकर आपका सारा का सारा स्ट्रेस दूर हो सकता है। टूरिस्ट की अच्छी खासी तादाद हर साल इस नेशनल पार्क को एक्सप्लोर करने के लिए आती है।  

रणथंभौर नेशनल पार्क

राजस्थान का रणथंभौर नेशनल पार्क भी बाघों के लिए जाना जाता है। इस नेशनल पार्क में खुले मैदान में बाघ स्पॉट कर सकते हैं। अगर आप करीब से बाघ देखना चाहते हैं तो रणथंभौर नेशनल पार्क में जाकर आप अपनी इस इच्छा को पूरा कर सकते हैं। 

कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

अगर आप चाहें तो बाघ देखने के लिए उत्तर प्रदेश में स्थित कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को एक्सप्लोर करने का प्लान भी बना सकते हैं। शहर के शोर-गुल से दूर आप यहां के घने जंगलों में कुछ सुकून के पल जी सकते हैं। बाघ के अलावा कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में घड़ियाल, गैंडा, गंगा डॉल्फिन, दलदली हिरण और हिसपिड खरगोश को भी स्पॉट किया जा सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement