Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. तनाव से छुटकारा पाने के लिए घूम आएं भारत के ये गांव, खूबसूरती देखते ही दिल के कोने-कोने में भर जाएगा सुकून

तनाव से छुटकारा पाने के लिए घूम आएं भारत के ये गांव, खूबसूरती देखते ही दिल के कोने-कोने में भर जाएगा सुकून

क्या आप भी अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ दिनों के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको भारत के कुछ गांव को एक्सप्लोर करने का प्लान बना लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 06, 2024 20:29 IST
भारत के बेहद खूबसूरत गांव- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK भारत के बेहद खूबसूरत गांव

शहर के शोर-गुल के बीच अक्सर लोग तनाव का शिकार बन जाते हैं और तनाव अपने साथ कई गंभीर बीमारियों को लेकर आता है। अगर आप भी खुद को सेहतमंद बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपने तनाव को दूर करने के लिए समय-समय पर कुछ न कुछ करते रहना चाहिए। अगर आप चाहें तो ट्रैवल करके भी अपने स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे बेहद खूबसूरत गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपको सुकून के कुछ पलों को जीने का मौका मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश में स्थित मलाना

स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर हिमाचल प्रदेश जैसे हिल स्टेशन को एक्सप्लोर करने का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो इस बार आपको मलाना गांव को एक्सप्लोर करने के लिए जरूर जाना चाहिए। अगर आप सोलो ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो मलाना एक परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

उत्तराखंड में स्थित पंगोट

अगर आप भी शांति की तलाश में नैनीताल को एक्सप्लोर करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अपने इस प्लान को ड्रॉप कर देना चाहिए क्योंकि नैनीताल में आपको नेचर से ज्यादा टूरिस्ट्स की भीड़ दिखाई देगी। सुकून पाने के लिए आप नैनीताल से लगभग 45 मिनट की दूरी पर स्थित पंगोट गांव में घूमने के लिए जा सकते हैं। शोर-गुल से दूर इस गांव को एक्सप्लोर कर आपका दिल खुश हो जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में स्थित खज्जियार

अगर आप भी हिमाचल प्रदेश को कई बार एक्सप्लोर कर चुके हैं तो इस बार आपको खज्जियार जैसे गांव की खूबसूरती को एक्सप्लोर करने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। अगर आपको नेचर के आसपास रहना पसंद है तो यकीन मानिए खज्जियार का नाम आपकी फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये गांव डलहौजी से लगभग 25-30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement