Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. लॉन्ग वीकेंड पर बनाएं इस पड़ोसी देश को एक्सप्लोर करने का प्लान, कम बजट में घूम आएंगे विदेश

लॉन्ग वीकेंड पर बनाएं इस पड़ोसी देश को एक्सप्लोर करने का प्लान, कम बजट में घूम आएंगे विदेश

क्या आप भी कम बजट में विदेश घूमने जाना चाहते हैं? अगर हां, तो आप इस लॉन्ग वीकेंड में भारत के पड़ोसी देश नेपाल को एक्सप्लोर करने के लिए जा सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 11, 2024 14:25 IST
लॉन्ग वीकेंड में कहां घूमने जाने का प्लान बनाएं?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लॉन्ग वीकेंड में कहां घूमने जाने का प्लान बनाएं?

अगर आपने भारत के पड़ोसी देश नेपाल को अभी तक एक्सप्लोर नहीं किया है तो आप अगस्त के लॉन्ग वीकेंड में इस बेहद खूबसूरत देश को एक्सप्लोर करने का प्लान बना सकते हैं। इसी बहाने आपका विदेश घूमने का सपना भी सच हो जाएगा। इस देश में घूमने के लिए आपको बाकी देशों की तुलना में कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप तीन से चार दिनों में नेपाल को अच्छी तरह से एक्सप्लोर कर सकते हैं।

नेचर लवर्स के लिए परफेक्ट जगह

अगर आपको नेचर के आसपास रहना पसंद है तो नेपाल जैसा देश आपके लिए एक परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। अगर आप अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से ब्रेक लेना चाहते हैं तो आपको नेपाल की खूबसूरत वादियों के बीच कुछ दिन जरूर बिताने चाहिए। भगवान शिव के भक्तों को काठमांडू में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन जरूर करने चाहिए। इस मंदिर में माथा टेकने के बाद आपको काफी ज्यादा सुकून महसूस होगा।

एक से बढ़कर एक घूमने की जगह

अगर आप शांत वातावरण में जाना चाहते हैं तो आप स्वयंभूनाथ स्तूप देखने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एडवेंचर करना पसंद करते हैं तो आप नेपाल में ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग और बंजी जंपिंग भी कर सकते हैं। नेपाल में आपको पहाड़ों से लेकर नदियों तक, एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। नेपाल जाकर अन्नपूर्णा रेंज के सुंदर दृश्य को देखना मत भूलिएगा।

वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं

नेपाल में घूमने जाने के लिए आपको वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय आईडी प्रूफ यूज कर आप आसानी से नेपाल पहुंच सकते हैं। घूमने के अलावा नेपाल में आपको एक से बढ़कर एक टेस्टी डिश को चखने का मौका भी मिलेगा। यकीन मानिए आप इस देश से ढेर सारी अच्छी यादें बनाकर वापस लौटेंगे।

ये भी पढ़ें: 

अगस्त के लॉन्ग वीकेंड में भागदौड़ भरी इस जिंदगी से ले सकते हैं ब्रेक, परफेक्ट साबित होंगी ये 4 जगह

उत्तराखंड में स्थित इस भूतिया जगह पर जाकर दिल में बस जाएगा डर, एक्सप्लोर करने में छूट जाएंगे पसीने

मॉनसून में करना चाहते हैं एडवेंचर, तो भारत की इन जगहों को एक्सप्लोर करने का बनाएं प्लान, खूब करेंगे एंजॉय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement