Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

बारिश में सबसे खतरनाक हो जाते हैं ये हिल स्टेशन, दरकने लगती हैं चट्टानें, जल सैलाब से होती है तबाही

Dangerous Hills Station In Monsoon: मानसून में हिल स्टेशन की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं, लेकिन इस मौसम में पहाड़ों की सैर करना जान जोखिम में डालना है। जगह-जगह लैंडस्लाइड, बाढ़ और झरनों से टूटती सड़के आपको मुसीबत में डाल सकती हैं। आज हम ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बता रहे है जहां बारिश में जाना खतरनाक हो सकता है।

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 02, 2024 10:02 IST
बारिश में खतरनाक हिल स्टेशन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बारिश में खतरनाक हिल स्टेशन

मानसून में नेचुरल ब्यूटी अपने पीक पर होती है। बारिश के मौसम में पहाड़ों की खूबसूरती गई गुना बढ़ जाती है। नेचर लवर्स इन दिनों पहाड़ों का रुख करते हैं। लेकिन बरसात के मौसम में पहाड़ों पर जाना जान जोखिम में डालना है। पहाड़ों पर इन दिनों जमकर लैंडस्लाइड होती है। मानसून के दौरान अक्सर बादल फटने, भूस्खलन, बाढ़ और जल सैलाब से तबाही की खबरें आती रहती हैं। ऐसे में आपको पहाड़ों पर जाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप किसी हिल स्टेशन जाने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको ऐसे खतरनाक हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं जहां आपको भूलकर भी नहीं जाना चाहिए। इन जगहों पर जाना जान जोखिम में डालना हो सकता है।

मानसून में सबसे खतरनाक हिल स्टेशन 

  1. कुल्लू मनाली- हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में कुल्लू मनाली शामिल हैं। बड़ी संख्या में पर्यटक कुल्लू मनाली पहुंचते हैं। यहां की खूबसूरती और हरियाली पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है। हालांकि बारिश में कुल्लू मनाली जाने का प्लान भूलकर भी न करें। मानसून में यहां भारी लैंडस्लाइड होता है। कई दिनों तक बारिश होने के कारण पहाड़ दरकने लगते हैं। कई बार अचानक बाढ़ आ जाती है या फिर बादल फटने से दुर्घटनाएं हो जाती हैं। इसलिए बारिश में कुल्लू मनाली घूमने का प्लान न करें।

  2. केदारनाथ- साल 2013 में केदारनाथ में हुई त्रासदी की याद कर आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं। बारिश में मौसम में केदारनाथ जाना मुसीबत से भरा हो सकता है। केदारनाथ 11,755 फिट की ऊंचाई पर स्थित है और बरसात में यहां जाना काफी रिस्की हो जाता है। केदारनाथ पहुंचने के लिए लंबी ट्रैकिंग करनी पड़ती है। कई घने जंगलों से गुजरना पड़ता है। यहां पड़ने वाले झरने और नदियां बारिश में उफान पर होते हैं। मानसून के समय में केदारनाथ जाना खतरे से खाली नहीं है। यहां लैंडस्लाइड का खतरा बहुत बढ़ जाता है। 

  3. दार्जलिंग- अपनी खूबसूरत, ऐतिहासिक महत्व और मनमोहक दृश्यों के लिए फेमस दार्जलिंग आपको जरूर जाना चाहिए। लेकिन बारिश में मौसम में दार्जलिंग जाना आपके लिए मुसीबत भरा हो सकता है। अगस्त तक दार्जलिंग जाने से आपको बचना चाहिए। इसकी जगह है यहां होने वाली भारी बारिश। बरसात की वजह से दार्जिलिंग में भी जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं होने लगती है। इस मौसम में यहां फिसलन बनी रहती है जिससे दुर्घटनाएं होने के खतरा बढ़ जाता है।

  4. हरिद्वार- उत्तराखंड के हरिद्वार में बारिश में जाने से बचना चाहिए। इस मौसम में यहां सबसे ज्यादा बाढ़ का खतरा बढ़ता है। पिछले कुछ सालों में हरिद्वार से ऐसी खतरनाक बाढ़ के मंजर की तस्वीरें सामने आई हैं जिन्हें देखकर आपके रोंगटे खड़े हो सकते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में हरिद्वार और ऋषिकेश घूमने जाने के का प्लान भूलकर भी नहीं करना चाहिए। यहां बारिश के बाद कई बार बाढ़ का खतरा बढ़ जाता है।

  5. शिमला- हिमाचल प्रदेश का शिमला भी खतरे से खाली नहीं है। पिछले साल शिमला और मंडी क्षेत्र में भारी बाढ़ और उसके बाद लैंडस्लाइड की तस्वीरों ने लोगों को हैरान कर दिया था। देखते ही देखते घर, दुकानें, कार और न जाने कितने जानवर बाढ़ में समा गए। इस मौसम में हिमाचल के पहाड़ काफी तेजी से दरकने लगते हैं। यहां जाना खतरे से खाली नहीं है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement