Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. मॉनसून में कर आएं इन खूबसूरत जगहों का दौरा, घर वापस आने का नहीं करेगा मन

मॉनसून में कर आएं इन खूबसूरत जगहों का दौरा, घर वापस आने का नहीं करेगा मन

अगर आपको भी मॉनसून सीजन में घूमना पसंद है तो आपको भारत की इन बेहद खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। इन जगहों की खूबसूरती मॉनसून के दौरान कई गुना बढ़ जाती है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 24, 2024 22:07 IST
Monsoon Destinations in India- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Monsoon Destinations in India

मॉनसून में न तो ज्यादा गर्मी परेशान करती है और न ही ज्यादा सर्दी होती है। यही वजह है कि कई लोगों को घूमने के लिए मॉनसून सीजन परफेक्ट लगता है। झमाझम बारिश वाले मौसम में घूमने का मजा ही कुछ और है। अगर आप मॉनसून में नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आपको भी भारत की इन खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए जरूर जाना चाहिए।

एक्सप्लोर कर सकते हैं मुन्नार

 बारिश में केरल में स्थित मुन्नार का नजारा वाकई में देखने लायक होता है। टूरिस्ट्स अक्सर इस जगह की खूबसूरती की तुलना स्वर्ग की सुंदरता से करते हैं। चाय के बागानों से लेकर पहाड़ों तक, हरियाली से लेकर शांति तक, आपको इस जगह पर एक अलग अनुभव महसूस करने का मौका मिलेगा। अगर आप शहर के शोर-गुल से दूर जाना चाहते हैं तो आपको मुन्नार जाने का प्लान जरूर बनाना चाहिए।

बना सकते हैं उदयपुर जाने का प्लान

अगर आप दिल्ली के आसपास की किसी जगह पर घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो राजस्थान में स्थित उदयपर एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आपको उदयपुर को अपने पार्टनर के साथ एक्सप्लोर करने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। झील और ऐतिहासिक जगहों से घिरा हुआ ये शहर आपको काफी ज्यादा पसंद आएगा। मॉनसून में इस शहर की खूबसूरती भी बढ़ जाती है। 

एक्सप्लोर कर सकते हैं लोनावला

अगर आप चाहें तो बरसाती मौसम में लोनावला को एक्सप्लोर करने का प्लान भी बना सकते हैं। लोनावला में आपको गुफाओं से लेकर झील-झरनों तक, पर्वतों से लेकर हरियाली तक, बहुत कुछ देखने को मिलेगा। नेचर लवर्स को मॉनसून में लोनावला को एक्सप्लोर कर काफी ज्यादा सुकून मिल सकता है। भीड़भाड़ से दूर ये जगह टूरिस्ट्स को बेहतरीन अनुभव दे सकती है।

भारत में स्थित ये जगह मॉनसून में ज्यादा सुंदर लगती हैं। आपको भी कम से कम एक बार बरसाती मौसम में इन जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए जरूर जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

सावन में भारत के इन शिव मंदिरों में टेक आएं माथा, भोलेनाथ के भक्तों के बीच काफी ज्यादा प्रसिद्ध

हिमाचल प्रदेश की इस भूतिया जगह पर जाकर थर-थर कांप जाएंगे आप, होश उड़ा देने वाली रहस्यमयी कहानियां

पुरी के जगन्नाथ मंदिर तक कैसे पहुंचें? सड़क, रेल और हवाई मार्ग के जरिए बना सकते हैं प्लान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement