Thursday, July 04, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र का ये फोर्ट दिलाता है डरावनी फिल्म तुम्बाड की याद, लेकिन मॉनसून में बदल जाता है यहां का मिजाज; जानें कैसे पहुंचे?

अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है और पहाड़ों से आपकी दोस्ती है तो महाराष्ट्र के इस फोर्ट में एक बार ज़रूर जाएं

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 18, 2024 23:58 IST
Visapur Fort- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Visapur Fort

महाराष्ट्र में स्थित वीसापुर गांव में वीसापुर फोर्ट ट्रैकर्स के बीच बेहद मशहूर है।बात दें वीसापुर फोर्ट का इतिहास मराठाओं से जुड़ा हुआ है।इस किले का निर्माण मराठा साम्राज्य के प्रथम पेशवा बालाजी विश्वनाथ ने 1713-1720 ई।के दौरान करवाया था। विसापुर किला लोहागढ़ से बहुत बाद में बना था, लेकिन इन दोनों किलों का इतिहास आपस में जुड़ा हुआ है। 3,556 फीट की ऊंचाई पर बना यह किला, लोहागढ़ के समान ही ऊंचाई पर स्थित है। हालाँकि विसापुर, लोहागढ़ से ऊँचा है।इसलिए ट्रैकर्स आमतौर पर लोहागढ़ में ट्रेनिंग कर फिर विसापुर जाने का प्लान करते हैं। पुणे शहर से यह फोर्ट लगभग 52 किमी दूरी पर स्थित है। विसापुर एक आसान ट्रेक है जिसे शुरुआती और अनुभवी ट्रेकर्स दोनों ही कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आप इस किले तक कैसे पहुचंगे?

कहां से होती है विसापूर ट्रैक की शुरुआत?

विसापूर ट्रेक की शुरुआत भाजे गांव से शुरू होती है। 4 किमी के बाद, रास्ता दो भागों में बंट जाता है। बाईं ओर वाला रास्ता विसापुर जाता है और दाईं ओर वाला रास्ता लोहागढ़ जाता है। बायीं तरफ मूड़कर यहाँ से धीरे-धीरे ऊपर की तरफ चढ़ना शुरू करना होता है। जैसे जैसी आप ऊपर जाएंगे वैसे वैसे घने जंगल आपके सामने आएंगे। आपको जंगल के रास्ते पर तीर के निशान देखकर ही चलना होता है। इंस्टाग्राम पर ऐसे कई ग्रुप हैं जो आपको इस ट्रैक पर लेकर जाते है। आप उनसे कॉन्टैक्ट कर यहां जा सकते हैं।

 

मनरोम दृश्य मोह लेगा आपका मन:

झरनों के बीच से रास्ता (मानसून में) इस मोड़ पर हरे-भरे पेड़ों के पीछे से शुरू होता है। जैसे-जैसे आप ऊपर चढ़ेंगे, आपको पत्थरों से पानी बहता हुआ दिखाई देगा। 

ट्रेक के लिए आपको अपने साथ रखें इन चीज़ों को

  • पीने का पानी
  • हल्का फुल्का नाश्ता 
  • बारिश में पहनने के कपड़े
  • छोटी मेडिकल किट 
  • तौलिए या नैपकिन
  • 2 लीटर पानी 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement