Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. भारत की इन जगहों को कहा जाता है मिनी स्विट्जरलैंड, स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए फटाफट बना लें घूमने का प्लान

भारत की इन जगहों को कहा जाता है मिनी स्विट्जरलैंड, स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए फटाफट बना लें घूमने का प्लान

क्या आप भी स्विट्जरलैंड घूमने जाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको कम से कम एक बार भारत की इन जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान जरूर बनाना चाहिए जिन्हें मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 26, 2024 19:27 IST
Mini Switzerland of India- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mini Switzerland of India

अगर आपको भी घूमने-फिरने का शौक है तो इन जगहों को एक्सप्लोर कर आपका दिल खुश हो जाएगा। भारत की कुछ जगह मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से पॉपुलर हैं। अगर आप अपनी स्ट्रेस भरी जिंदगी से एक ब्रेक लेना चाहते हैं तो आपको भी इन जगहों की खूबसूरत वादियों के बीच कुछ दिन बिताने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। अगर आपका बजट आपको स्विट्जरलैंड घूमने की इजाजत नहीं दे पा रहा है तो आप स्विट्जरलैंड की वाइब देने वाली इन जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान बना सकते हैं।

औली- उत्तराखंड में स्थित औली को भी मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। सर्दियों में ये जगह बर्फ से ढक जाती है और देश-विदेश से आए टूरिस्ट्स यहां पर स्कीइंग करना पसंद करते हैं।

कश्मीर- कश्मीर की हद से ज्यादा खूबसूरत वादियां स्विट्जरलैंड की वादियों को टक्कर देती हैं इसलिए कश्मीर को भी मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है। कहावत तो ये भी है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वो सिर्फ कश्मीर में है।

मुनस्यारी- मुनस्यारी को मिनी स्विट्जरलैंड के साथ-साथ उत्तराखंड की जान भी कहा जाता है। घने जंगल और बर्फीली चोटियों से घिरा ये हिल स्टेशन आपकी ट्रिप को शानदार बना सकता है।

खज्जियार- अगर आपको नेचर के आसपास रहना पसंद है तो आपके लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित खज्जियार एक परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। अगर आप चाहें तो अपने पार्टनर के साथ भी इस जगह को एक्सप्लोर करने का प्लान बना सकते हैं।

कौसानी- उत्तराखंड में स्थित कौसानी हिल स्टेशन का नजारा वाकई में देखने लायक होता है। मंदिर से लेकर फॉल्स और गुफाओं तक, आप यहां पर एक से बढ़कर एक जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

युमथांग वैली- सिक्किम में स्थित युमथांग वैली की वादियां भी स्विट्जरलैंड की वादियों से काफी ज्यादा मिलती-जुलती हैं। युमथांग वैली को फूलों की घाटी भी कहा जाता है।

भारत में स्थित इन बेहद खूबसूरत जगहों में से किसी भी एक जगह पर घूमने जाने का प्लान बनाएं और रिलैक्स हो जाएं। यकीन मानिए एक बार इन जगहों को एक्सप्लोर कर आपका मन नहीं भरने वाला है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement