Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. जबलपुर का धुआंधार फॉल अमेरिका के नियाग्रा फॉल को देता है टक्कर, खूबसूरती देख दीवाने हो जाएंगे

जबलपुर का धुआंधार फॉल अमेरिका के नियाग्रा फॉल को देता है टक्कर, खूबसूरती देख दीवाने हो जाएंगे

मानसून में मध्यप्रदेश के जबलपुर की खूबसूरती देखने लायक होती है। यहां का धुआंधार वॉटर फॉल देखकर आपको अमेरिका के नियाग्रा फॉल की याद आ जाएगी। बारिश में ये शांत और एकांत वाला टूरिस्ट प्लेस आपका दिल जीत लेगा। जानिए यहां कैसे पहुंचें और कहां घूमें?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 27, 2024 13:44 IST
धुआंधार फॉल, जबलपुर और नियाग्रा फॉल, अमेरिका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL धुआंधार फॉल, जबलपुर और नियाग्रा फॉल, अमेरिका

मानसून का मौसम अपने साथ खुशियां और उमंग लेकर आता है। बारिश के फुहारों से साथ मन मयूर बनकर नाचने लगता है। चारों ओर फैली हरियाली और खूबसूरत नजारे दिल को लुभाने के लिए काफी हैं। इस मौसम में आप कहीं भी चले जाइये ऐसा लगता है कि धरती को भगवान ने स्वर्ग बना दिया है। ऐसी ही खूबसूरत जगह मध्यप्रदेश के जबलपुर में भी है। यहां हम बात कर रहे हैं जबलपुर में धुआंधार जलप्रपात की जो दिखने में बेहद रोमांचक लगता है। जबलपुर का धुआंधार फॉल बारिश के दिनों में अमेरिका के नियाग्रा फॉल को भी टक्कर देता है। आप एक बार बारिश के दिनों में जबलपुर के धुआंधार वाटर फॉल घूमने का प्लान जरूर बनाना। जानिए आप यहां क्या क्या घूम सकते हैं?

मनमोहक है जबलपुर का धुआंधार फॉल

अपनी सम्मोहक सुंदरता और खूबसूरत झरने से जबलपुर सैलानियों को खासा आकर्षित करता है। बारिश के दिनों में यहां की खूबसूरती अपने चरम पर होती है। पहाड़ों से गिरता ये झरना सैलानियों को रोमांचित करता है। धुआंधार फॉल के रूप में नर्मदा नदी का एक ऊंचाई से नीचे अपने आप में पर्यटकों को लुभावनी दृश्य लगता है। यहां पानी इतनी तेजी और ऊंचाई से गिरता है कि धुंध जैसी दिखाई देती है। इसीलिए इसका नाम रखा गया है धुआंधार फॉल।

धुआंधार फॉल

Image Source : SOCIAL
धुआंधार फॉल

कैसे पहुंचें धुआंधार वॉटर फॉल

अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो पहले जबलपुर पहुंचें और फिर यहां से 30 किलोमीटर दूर भेड़ाघाट है। जहां धुआंधार वाटर फॉल आपको दिखाई देगा। हरी-भरी ऊंची पहाड़ियों और चट्टानों के बीच बना ये वाटर फॉल बेहद खूबसूरत है। यहां पहुंचने के लिए आप बस, टैक्सी और ऑटो-रिक्शा का उपयोग कर सकते हैं।

धुआंधार फॉल

Image Source : SOCIAL
धुआंधार फॉल

शांत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर टूरिस्ट प्लेस

जैसे-जैसे आप धुआंधार फॉल की ओर पहुंचेंगे आपको धुंध नजर आने लगेगी। हवा में ताजगी और नमी होगी। दूर से ही झरने से पानी गिरने की तेज आवाज सुनाई देगी। जलप्रपात का यहां ये खूबसूरत दृश्य आपको रोमांचित कर देगा। नर्मदा नदी का पानी यहां इतनी तेजी से गिरता है कि पानी का एक सफेद पर्दा जैसा बन जाता है। शाम के वक्त या सुबह जब यहां सूरज की रोशनी पड़ती है तो रंग कभी लाल तो कभी केसरिया हो जाता है। जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगता है। आसपास आपको सिर्फ और सिर्फ शांत वातावरण और पहाड़ियां नजर आएंगी।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement