Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. मनाना चाहते हैं कृष्ण जन्माष्टमी, मथुरा के अलावा इस त्योहार के लिए परफेक्ट साबित होंगी भारत की ये 4 जगह

मनाना चाहते हैं कृष्ण जन्माष्टमी, मथुरा के अलावा इस त्योहार के लिए परफेक्ट साबित होंगी भारत की ये 4 जगह

अगर आप भी कृष्ण कन्हैया के भक्त हैं तो आपको जन्माष्टमी के दिन इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। यकीन मानिए इस त्योहार पर भारत की इन जगहों की वाइब ही कुछ और होती है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 23, 2024 11:40 IST
कहां सेलिब्रेट कर सकते हैं कृष्ण जन्माष्टमी?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कहां सेलिब्रेट कर सकते हैं कृष्ण जन्माष्टमी?

भगवान श्री कृष्ण के भक्त अक्सर जन्माष्टमी के त्योहार को मनाने के लिए मथुरा-वृंदावन रवाना हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मथुरा और वृंदावन के अलावा भी भारत में कुछ जगहों पर मनाई जाने वाली जन्माष्टमी काफी ज्यादा पॉपुलर है? अगर नहीं, तो आपको इस बार भारत की इन जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। भारत की इन जगहों पर बड़े ही धूमधाम के साथ जन्माष्टमी मनाई जाती है और इन जगहों पर जाकर मनाई जाने वाली जन्माष्टमी आपको लाइफ टाइम याद रहेगी। 

गुजरात में स्थित द्वारका

गुजरात में भगवान कृष्ण के द्वारकाधीश मंदिर में साल भर भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखी जाती है। लेकिन जन्माष्टमी के मौके पर इस जगह को एक्सप्लोर कर आपको एक अलग अनुभव मिलेगा। अगर आप चाहें तो अपनी फैमिली के साथ जन्माष्टमी के दिन द्वारका जाने का प्लान बना सकते हैं। 

केरल में स्थित गुरुवायु मंदिर

केरल में स्थित गुरुवायु मंदिर में भगवान कृष्ण के बालरूप की पूजा की जाती है। बृहस्पति और वायुदेव द्वारा बनवाया गया ये मंदिर भक्तों के बीच काफी ज्यादा पॉपुलर है। जन्माष्टमी के दौरान इस मंदिर में माथा टेकने जरूर जाएं। भगवान कृष्ण के जन्मदिन पर इस मंदिर को कम से कम एक बार जरूर एक्सप्लोर किया जाना चाहिए।

ओडिशा में स्थित पुरी

पुरी में जन्माष्टमी के दिन से कुछ दिन पहले ही भगवान कृष्ण के जन्मदिन के जश्न की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। इस जगह पर झांकियां देखकर सभी भक्तों का दिल खुश हो जाता है। अगर आप इस जगह पर जाएं तो रात में होने वाली आरती का हिस्सा जरूर बनें। 

महाराष्ट्र में स्थित मुंबई

आप भी मुंबई में अलग-अलग जगहों पर आयोजित की जाने वाली दही-हांडी के बारे में जानते होंगे। दादर से लेकर वर्ली तक, ठाणे से लेकर लालबाग तक, आपको कई जगहों पर दही हांडी देखने को मिल सकती है।

अगर आप भी हर साल जन्माष्टमी मनाने के लिए मथुरा या फिर वृंदावन जाते हैं, तो इस बार आपको इनमें से किसी भी एक जगह पर जाने का प्लान जरूर बनाना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement