Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. मथुरा वृंदावन में बांकेबिहारी के दर्शन को जाएं तो और किन जगहों पर जरूर जाएं, नहीं तो अधूरी रह जाएगी यात्रा

मथुरा वृंदावन में बांकेबिहारी के दर्शन को जाएं तो और किन जगहों पर जरूर जाएं, नहीं तो अधूरी रह जाएगी यात्रा

Mathura Vrindavan Tourist Place: मथुरा वृंदावन घूमने का प्लान कर रहे हैं तो बांकेबिहारी मंदिर के अलावा यहां कई खूबसूरत जगह हैं जहां आप भक्ति और श्रद्धा से सराबोर हो जाएंगे। यमुना के तट पर प्राकृतिक नजारों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। जानिए मथुरा वृंदावन में कौन सी घूमने की खास जगह हैं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 23, 2024 16:41 IST
मथुरा वृंदावन में...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मथुरा वृंदावन में घूमने की जगह

देश विदेश से बड़ी संख्या में लोग मथुरा वृंदावन घूमने आते हैं। खासतौर से होली और जन्माष्टमी पर मथुरा वृंदावन में भक्तों का तांता लगा रहता है। अगर आप भी जन्माष्टमी पर मथुरा जाने का प्लान कर रहे हैं तो यहां घूमने की कई शानदार जगह हैं। पूरे बृजधाम में कृष्ण के कई मंदिर हैं जहां भगवान ने अपनी लालाओं को दिखाया। आप इस धार्मिक नगरी में एक बार जरूर जाएं। आपका मन भी राधे के चरणों में बस जाएगा। जानिए मथुरा और वृंदावन में बांकेबिहारी के अलावा कहां घूम सकते हैं?

वृंदावन में घूमने की जगह

वृंदावन

Image Source : SOCIAL
वृंदावन

मथुरा जिले में वृंदावन, बरसाना, गोकुल और कई दूसरे तीर्थ स्थान पड़ते हैं। अगर बांकेबिहारी मंदिर के दर्शन करने जा रहे हैं तो आपको वृंदावन जाना होगा। यहां आप बांके बिहारी जी के दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा खूबसूरत प्रेम मंदिर, स्कॉन टेंपल, माता वैष्णो देवी मंदिर, प्रियकांत जी का मंदिर, रंगनाथ मंदिर, निधि वन और पागल बाबा के मंदिर घूम सकते हैं।

मथुरा में घूमने की जगह

श्रीकृष्ण जन्मभूमि

Image Source : SOCIAL
श्रीकृष्ण जन्मभूमि

इसके बाद आप चाहें तो एक रात यहां किसी होटल या धर्मशाला में रुक सकते हैं और सुबह मथुरा जा सकते हैं। अगर आप वृंदावन में बहुत ज्यादा समय नहीं लगाएंगे तो आप उसी दिन मथुरा के 2 प्रमुख मंदिर श्रीकृष्ण जन्मभूमि और द्वारिकाधीश के मंदिर भी घूम सकते हैं। मथुरा में इसके अलावा बिरला मंदिर और यमुना के किनारे वोटिंग का भी मजा ले सकते हैं।

मथुरा वृंदावन के आसपास घूमने की जगह

मथुरा वृंदावन के आसपास घूमने की जगह

Image Source : SOCIAL
मथुरा वृंदावन के आसपास घूमने की जगह

अगर आप 2-3 दिन की यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो आप मथुरा वृंदावन के अलावा गोर्वधन पर्वत की 21 किलोमीटर की परिक्रमा कर सकते हैं। मथुरा से कुछ किलोमीटर दूर बरसाने की राधा रानी का मंदिर है आप वहां जा सकते हैं। इसके अलावा गोकुल, रमणरेती और दाऊजी का मंदिर भी मथुरा से 20 किलोमीटर के दायरे में ही आते हैं। आप इन मंदिरों में घूमने जा सकते हैं।

  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement