Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

हिमाचल जाने का है प्लान तो घूम आएं नग्गर हिल स्टेशन, यहां की खूबसूरती देखकर भूल जाएंगे शिमला-मनाली

​हिमाचल प्रदेश में एक छोटा-सा हिल स्टेशन है, जिसका नाम नग्गर है। यह हिल स्टेशन बेहद सुंदर है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 29, 2024 19:23 IST
 नग्गर हिल स्टेशन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL नग्गर हिल स्टेशन

जब हमे वीकेंड मिलता है तो हम सुकून वाली जगहों की तरफ भागते हैं। ऐसी जगहों को खोजने पर सबसे पहले पहाड़ों वाले डेस्टिनेशन ही सामने आते हैं। जिसमें हिमाचल ट्रिप सबसे बेस्ट लगती है। इसमें आप कुल्लू, मनाली जैसी जगहों पर घूमते है लेकिन आपको शायद ही पता हो कि मनाली के पास एक ऐसी बेहतरीन जगह है। जो आपका वीकेंड बेस्ट बना सकती हैं। इस जगह का नाम है नग्गर (Naggar)। नग्गर हिल स्टेशन 1800 मीटर की ऊंचाई पर ब्यास नदी के किनारे बसा हुआ है, जहां घूमने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। करीब 500 साल पुराना यह नगर पहले राजा और रानियों के रहने की पसंदीदा जगह हुआ करती थी। । पटलिकुहल से थोड़ी दूर में बसे इस कस्बे को घूमने के लिए काफी चीज है। यहां पर आप कम से कम 2-3 दिन जरूर गुजारें। जिससे आप यहां की खूबसूरती को बहुत ही करीब से देख पाएंगे

  • पुराना किला: यहां पर नग्गर का किला है। यह किला करीब 500 साल पुराना माना जाता है। जिसका संचालन हिमाचल प्रदेश की सरकार कर रही है। इतना ही नहीं आप चाहे तो इस महल में रुक भी सकते है।

  • निकोलस रोरिच आर्ट गैलरी: इस गैलरी में फेमस पेंटर निकोलस रोरिच की पेंटिग्स लगी हुई है। अगर आपको चित्रकारी का शौक है तो सबसे बेस्ट आपके लिए यही है। निकोलस हिमालय प्रदेश की कई जगहों पर घूमे है। जहां का खूबसूरत नजारा उन्होंने तस्वीरों में कैद किया है।

  • गौरी शंकर मंदिर: यह मंदिर खूबसूरत होने के साथ-साथ आपको आध्यात्मिक शांति भी देगा। इसके साथ ही यहां पर आपको कलाकृतियों के कई खूबसूरत नमूने भी देखने को मिल जाएंगे।

  • जाना झरना: आप पहाड़ों पर गए हो और कोई पानी का अच्छा स्त्रोत न मिले। ऐसा तो ही नहीं सकता है। इसलिए यहां भी एक 'जाना झरना' है जोकि खूबसूरती को बढ़ाने के साथ आपको अजीब सा सुकून देगा।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement