Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. तिरुपति रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली से कौन सी ट्रेन जाती है? जानें आंध्र प्रदेश के इस शहर तक पहुंचने का रास्ता

तिरुपति रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली से कौन सी ट्रेन जाती है? जानें आंध्र प्रदेश के इस शहर तक पहुंचने का रास्ता

क्या आप भी आन्ध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर में जाकर माथा टेकना चाहते हैं? अगर हां, तो रेलवे रूट के जरिए ट्रैवल करना आपके लिए ज्यादा बजट फ्रेंडली साबित हो सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 20, 2024 19:42 IST
How to reach Tirupati?- India TV Hindi
Image Source : PTI How to reach Tirupati?

अगर आप भी भगवान व‍िष्‍णु के भक्त हैं तो आपको भी आन्ध्र प्रदेश में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन करने के लिए जरूर जाना चाहिए। तिरुपति बालाजी मंदिर में माथा टेकने के लिए हर साल देश-विदेश से भक्तों की अच्छी खासी तादाद आती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भगवान तिरुपति जी के धाम जाने के लिए दिसंबर से फरवरी का समय सबसे सही माना जाता है। हालांकि, यहां पर पूरे साल भक्तों की भीड़ नजर आती है। आइए नई दिल्ली से तिरुपति तक पहुंचने के रेलवे रूट के बारे में जानते हैं।

बजट फ्रेंडली रेलवे रूट

अगर आप कम बजट में नई दिल्ली से तिरुपति तक का सफर तय करना चाहते हैं तो आपको रेलवे रूट के जरिए ट्रैवल करने का प्लान बनाना चाहिए। तिरुपति बालाजी मंदिर का सबसे नजदीकी रेलवे जंक्शन तिरुपति है। अगर आप चाहें तो केरल एक्सप्रेस ट्रेन में रिजर्वेशन करवा सकते हैं। केरल एक्सप्रेस ट्रेन में आप नई दिल्ली से तिरुपति तक के सफर को एक दिन 10 घंटे में तय कर सकते हैं।

इन ट्रेन में भी करवा सकते हैं रिजर्वेशन

अगर आप चाहें तो मिलेनियम एक्सप्रेस ट्रेन में भी टिकट बुक करवा सकते हैं। इस ट्रेन से आप नई दिल्ली से लगभग एक दिन 11 घंटे में तिरुपति रेलवे स्टेशन पहुंच जाएंगे। इसके अलावा नवयुग एक्सप्रेस ट्रेन में बैठकर आप नई दिल्ली से तिरुपति तक के सफर को एक दिन 16 घंटे में तय कर सकते हैं।

एक से बढ़कर एक जगह

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तिरुपति में तिरुपति बालाजी मंदिर के अलावा भी एक से बढ़कर एक मंदिर हैं, जहां पर आप माथा टेकने के लिए जा सकते हैं। तिरुपति के पास स्थित श्रीवराहस्वामी मंदिर, श्रीकोदादंरमस्वामी मंदिर, श्रीपद्मावती समोवर मंदिर, श्रीकल्याण वैंकटेश्वरस्वामी मंदिर, श्रीकपिलेश्वरस्वामी मंदिर और श्रीगोविंदराजस्वामी मंदिर में भी भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है। अगर आप चाहें तो तिरुपति बालाजी मंदिर के साथ-साथ इन मंदिरों में माथा टेकने के लिए भी जा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement