Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. पुरी के जगन्नाथ मंदिर तक कैसे पहुंचें? सड़क, रेल और हवाई मार्ग के जरिए बना सकते हैं प्लान

पुरी के जगन्नाथ मंदिर तक कैसे पहुंचें? सड़क, रेल और हवाई मार्ग के जरिए बना सकते हैं प्लान

ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए आप तीन तरीकों से प्लान बना सकते हैं। आइए पुरी तक जाने के लिए सड़क, रेल और हवाई मार्ग के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 18, 2024 22:17 IST
जगन्नाथ पुरी मंदिर- India TV Hindi
Image Source : PTI जगन्नाथ पुरी मंदिर

दुनियाभर के श्रद्धालु हर साल आयोजित होने वाली पुरी रथ यात्रा में जाने के लिए काफी ज्यादा उत्सुक नजर आते हैं। चार धामों में से एक पुरी में भगवान जगन्नाथ का मंदिर है और यहां पर पूरे साल भक्तों की अच्छी खासी भीड़ दिखाई देती है। अगर आप भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आप पुरी तक पहुंचने के लिए तीन तरीकों की मदद ले सकते हैं। 

सड़कमार्ग से बना सकते हैं प्लान

अगर आप चाहें तो सड़क के रास्ते आसानी से जगन्नाथ पुरी तक पहुंच सकते हैं। देश के अलग-अलग शहरों से भुवनेश्वर तक की बस चलती हैं। भुवनेश्वर से पुरी तक पहुंचने में महज एक घंटा लगता है। बस से जाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप अपनी ट्रिप को कम बजट में भी प्लान कर सकते हैं। अगर आप कंफर्टेबल जर्नी तय करना चाहते हैं तो आप एसी बस से भी जा सकते हैं। इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए ओडिशा टूरिज्म की कई लग्जरी बसें भी चलती हैं। 

रेलमार्ग के जरिए तय कर सकते हैं सफर 

अगर आप बाई रोड नहीं जाना चाहते हैं तो आप रेलमार्ग के जरिए भी पुरी जाने का प्लान बना सकते हैं। दिल्ली, आगरा, कोलकाता से पुरी के लिए डायरेक्ट ट्रेन अवेलेबल हैं। पुरी के सबसे पास भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन है और ये रेलवे स्टेशन काफी बड़ा भी है। पुरी के लिए आप एक्सप्रेस ट्रेन में भी रिजर्वेशन करवा सकते हैं। 

वायुमार्ग से बना सकते हैं प्लान

पुरी का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट बीजू पटनायक एयरपोर्ट है जो भुवनेश्वर में है। भुवनेश्वर पुरी से 60 किलोमीटर दूर है। आप दिल्ली या फिर मुंबई से आसानी से फ्लाइट के जरिए भुवनेश्वर पहुंच सकते हैं। महज दो से तीन घंटे के अंदर आप दिल्ली/मुंबई से भुवनेश्वर पहुंच सकते हैं। भुवनेश्वर से आप कैब या फिर बस के जरिए एक घंटे में पुरी तक का सफर तय कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:

राजस्थान का सबसे ज्यादा रहस्यमयी किला, इस जगह को एक्सप्लोर करना हर किसी के बस की बात नहीं!

मसूरी के पास है रोंगटे खड़े कर देने वाला हॉन्टेड हाउस, जहां रात में आती हैं चिल्लाने की आवजें

भारत से इतने हजार किलोमीटर दूर है एक और 'अयोध्या', 'अयोथ्या' के नाम से जानी जाती है ये जगह

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement