Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. रविवार के दिन रीठे के फल से करें ये खास उपाय, चमक उठेगा भाग्य

रविवार के दिन रीठे के फल से करें ये खास उपाय, चमक उठेगा भाग्य

रविवार के दिन खास संयोग बन रहा है। इस संयोग में रीठे के फल से कुछ उपाय करने से जातक अपना भाग्य चमका सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 19, 2022 16:42 IST
Reetha tree benefits for money wealth and happy marriage- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TERU6245 Reetha tree benefits for money wealth and happy marriage

रविवार के दिन शाम 4 बजकर 12 मिनट तक हस्त नक्षत्र रहेगा। हस्त नक्षत्र हमारे भाग्य को उज्ज्वल करने वाला है। हस्त नक्षत्र को हमारे जीवन में परिश्रम करने की क्षमता, विशेषकर कि हाथ की कला से किए जाने वाले कार्यों के साथ जोड़कर देखा जाता है। 

हस्त नक्षत्र के दौरान चन्द्रदेव की उपासना करना भी शुभ माना जाता है, साथ ही हस्त नक्षत्र में भगवान शंकर की भी पूजा की जाती है। जबकि वनस्पतियों में इसका संबंध रीठा के पेड़ से बताया गया है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार, जिन लोगों का जन्म हस्त नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को हस्त नक्षत्र के दौरान रीठे का पेड़ या उससे बनी किसी अन्य चीज़ को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। रविवार के दिन रीठा के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। इससे शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

तिजोरी में रखें ये फूल, कभी नहीं होगी धन की कमी और बन जाएंगे करोड़पति

  • अगर आपका पैसा जरूरत से ज्यादा खर्च होता है तो रविवार के दिन एक रीठा का फल लेकर उसे एक साफ कपड़े में लपेटकर पूरा दिन अपने पास रखिए। फिर रविवार के दिन उस फल को बहते जल में प्रवाहित कर दीजिए और उस कपड़े को अपने पास संभालकर रख लीजिए।
  • अगर आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज रीठा के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाने के साथ-साथ उसके तने को छूकर प्रणाम भी कीजिए और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए प्रार्थना कीजिए।

Chanakya Niti: इन पांच जगहों पर बिल्कुल भी न करें निवास, वरना करना पड़ेगा मुश्किलों का सामना

  • आपको अपने कार्यों की तरक्की के लिये आज रीठा के वृक्ष को प्रणाम करना चाहिए। अगर संभव हो तो उसके तने को छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रीठा के वृक्ष को किसी भी रूप में नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। न ही उसके फलों को, उसकी पत्तियों को या उसकी टहनियों को पेड़ से तोड़ना चाहिए और न ही इस दिन इन सब चीज़ों को किसी उपयोग में लेना चाहिए।
  • अपने दाम्पत्य जीवन को एक कदम आगे बढ़ाने के लिए रविवार के दिन शिव मन्दिर में जाकर भगवान शंकर को रीठा का फल अर्पित करें। अगर रीठा का फल न मिले तो रीठा का चूर्ण खरीद लें। मार्केट में रीठा का चूर्ण आपको आसानी से मिल जाएगा।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement