Thursday, July 04, 2024
Advertisement

मूंगफली और इमली की ये चटपटी चटनी खाते ही कहेंगे वाह-वाह, जानें कैसे बनाएं ये रेसिपी?

आज हम आपके लिए मूंगफली की बेहद ख़ास चटनी की रेसिपी लेकर आये हैं।इस रेसिपी को एक बार चखने के बाद आप दाल और सब्जी का स्वाद भूल जाएंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 20, 2024 5:02 IST
peanuts chutney Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL peanuts chutney Recipe

अगर आप भी उन लोगों में हैं जिन्हें स्पाइसी चटनी पसंद हैं तो समझ लीजिये यह लेख आपके लिए है। आज हम आपके लिए मूंगफली की बेहद ख़ास चटनी (Peanut Chutneyकी रेसिपी लेकर आये हैं।इस रेसिपी को एक बार चखने के बाद आप दाल और सब्जी का स्वाद भूल जाएंगे। आमतौर पर इडली को लोग नारियल की चटनी के साथ खाते हैं लेकिन एक बार आप इडली मूंगफली की इस चटनी के साथ भी खाकर ज़रूर देखें। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं ये स्वाद से भरी चटपटी मूंगफली की चटनी?

मूंगफली चटनी बनाने के लिए सामग्री: Ingredients for making Peanut Chutney

मूंगफली, तेल, उड़द दाल, चना दाल, प्याज, टमाटर, लहसुन, लाल मिर्च, नमक आवश्यकतानुसार, पानी, नारियल का तेल, सरसों के बीज, करी पत्ता

मूंगफली चटनी बनाने की विधिHow to make Peanut Chutney?

  • पहला स्टेप: सबसे पहले गैस ऑन  करेंगे और उस पर पैन रखेंगे। जब पैन गर्म हो जाए तब उसमें मूंगफली को अच्छी तरह से भून लेंगे। भुनने के बाद इसे एक बर्तन में रख देंगे। अब इसी पैन में तेल डालेंगे और उसमें, प्याज के टुकड़े उड़द दाल, चना दाल, प्याज, टमाटर, लहसुन, लाल मिर्च, को डालकर अच्छी तरह से भून लेंगे। 

  • दूसरा स्टेप: अब इन सभी सामग्रियों को एक ओखली में डालें और कूटकर दरदरा पीस लें। अगर आपके पास ओखली नहीं है तो आप मिक्सी में भी इसे दरदरा पीस सकते हैं। अब एक बड़े बाउल में यह चटनी निकाल लें। 

  • तीसरा स्टेप: आखिरी स्टेप में इस चटनी में नारियल के तेल में सरसों के बीज और करी पत्ता से तड़का देंगे।आखिरी में इस चटनी में इमली की चटनी का पानी मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिक्स करेंगे। आपकी मूंगफली की चटनी तैयार है।अब इसे रोटी या फिर दाल चावल के साथ या फिर इडली के साथ लुत्फ़ उठाएं।

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement