Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. 20-30 मिनट में केले से बना सकते हैं ये टेस्टी-हेल्दी डिश, जरूर ट्राई करें ये बेहद आसान रेसिपीज

20-30 मिनट में केले से बना सकते हैं ये टेस्टी-हेल्दी डिश, जरूर ट्राई करें ये बेहद आसान रेसिपीज

क्या आपके पास भी ब्रेकफास्ट बनाने के लिए ज्यादा समय नहीं बच पाता है? केले से बनाई जाने वाली कुछ डिश बहुत कम समय में तैयार हो जाती हैं। आइए ऐसी ही कुछ टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 14, 2024 22:31 IST
Banana Recipes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Banana Recipes

क्या आप भी ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी और टेस्टी बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको केले से बनाई जाने वाली इन रेसिपीज को कम से कम एक बार जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। इस तरह की डिश को सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल करने से आप दिन भर एनर्जेटिक महसूस कर पाएंगे। आइए ऐसी ही कुछ बनाना रेसिपीज के बारे में जानते हैं जिन्हें आप महज आधे घंटे के अंदर बना सकते हैं। 

केला और बादाम ओट्स

ओट्स बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में पानी निकाल लीजिए। अब इस पानी में ओट्स को थोड़ी देर के लिए भिगोकर छोड़ दीजिए। इसी तरह से चिया सीड्स को भी पानी में भिगोकर छोड़ दीजिए। अब दूध को गर्म कर एक दूसरे कंटेनर में निकाल लीजिए। इसके बाद इस कंटेनर में केला, बादाम, खजूर और दालचीनी पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। अगर आप चाहें तो इसमें केसर के कुछ धागे भी एड कर सकते हैं। यकीन मानिए केला और बादाम ओट्स की ये रेसिपी आपको काफी ज्यादा पसंद आएगी।  

बना सकते हैं पैनकेक

क्या आपने भी कभी पालक और केले से बने पैनकेक्स नहीं खाए हैं? इस रेसिपी के लिए आपको रोल्ड ओट्स, दूध, पालक का पेस्ट, अंडा, शहद और दालचीनी पाउडर की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक कटोरे में इन सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। अब इस बैटर को बेक कर लीजिए। पैनकेक्स के टेस्ट और पोषण को बढ़ाने के लिए आप इसमें नट्स, बटर और फ्रेश फ्रूट्स भी एड कर सकते हैं। 

केला अखरोट स्मूदी

इस स्मूदी को बनाने के लिए आपको योगर्ट, अखरोट, अलसी, चिया सीड्स, शहद और केले की जरूरत पड़ेगी। आपको इन सभी चीजों को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लेना है। अब इस मिक्सचर को ब्लेंडर से एक गिलास में निकाल लीजिए। इस स्मूदी को टेस्ट करने से पहले इसके ऊपर क्रश्ड अखरोट को जरूर बुरक लें। 

केले से बनाई जाने वाली ये डिश न तो आपका ज्यादा समय लेंगी और न ही इन रेसिपीज को बनाने में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी। आप अपने ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाने के लिए इस तरह की बनाना रेसिपीज को ट्राई करके देख सकते हैं।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement