Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

झटपट तैयार करें ये कूलिंग-रिफ्रेशिंग समर ड्रिंक्स, पीते ही होने लगेगा सर्दी का एहसास

गर्मी के भयंकर प्रकोप से राहत पाने के लिए आप घर पर कुछ नेचुरल ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। इस तरह की नेचुरल ड्रिंक्स को पीने के बाद आप रिफ्रेशिंग महसूस करेंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 23, 2024 6:30 IST
Summer Drinks- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Summer Drinks

गर्मी के बढ़ते प्रकोप की वजह से कई लोगों की तबीयत खराब हो जाती है। गर्मियों में अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड और कूल रखना बेहद जरूरी है। अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी पाते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए घर पर कुछ ड्रिंक्स की रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। आइए ऐसी ही कुछ कमाल की रेसिपी के बारे में जानते हैं।

संतरा-अजवाइन ड्रिंक

गर्मियों में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए आप संतरे और अजवाइन से बने ड्रिंक को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। संतरे या फिर कीनू के बीजों को निकालकर इन्हें पतला-पतला काट लीजिए। अब एक कंटेनर में कीनू और अजवाइन की धुली हुई पत्तियों को पानी के साथ मिक्स कर दो घंटे के लिए रख दें। अब आप इसे सर्व कर इसके टेस्ट को एंजॉय कर सकते हैं। 

पुदीने की ड्रिंक 

गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की ड्रिंक को डाइट में शामिल किया जा सकता है। पुदीने की ड्रिंक बनाने के लिए आपको अदरक का छोटा टुकड़ा, मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियों और नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें। अब अदरक के टुकड़े को छीलकर धो लीजिए। दो लीटर पानी में बर्फ के टुकड़े डालकर पुदीने की पत्तियों, कसी हुई अदरक और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इस ड्रिंक को एक से दो घंटे के लिए ढककर फ्रिज में रख दें। अब आप इसे सर्व कर इसके टेस्ट को एंजॉय कर सकते हैं।

खीरे का डिटॉक्स ड्रिंक

इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक खीरे को एक नींबू और पुदीने की कुछ पत्तियों के साथ मिक्स कर पानी मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दीजिए। अब आप अपने दिन की शुरुआत इस डिटॉक्स ड्रिंक से कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement