Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

जॉइंट्स और पीठ के दर्द में रागी का लड्डू करता है दवा की तरह काम, हेल्दी भी टेस्टी भी; जानें घर पर कैसे बनाएं?

अगर आपके जॉइंट्स में दर्द होता है और पीठ में भी दर्द रहता है तो एक बार आप राग के लड्डू का सेवन ज़रूर करें। जानें क्या है रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 11, 2024 6:30 IST
Ragi Laddu Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ragi Laddu Recipe

रागी हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं  रागी के लड्डू का सेवन करने से जॉइंट्स और पीठ के दर्द को दूर कर सकते हैं। दरअसल, रागी में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होता है। इसमें एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, मिनरल और फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में रागी के ये लड्डू स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। रागी के लडडू को बनाना आसान है और इसे कम वक्त में ही तैयार किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो आप भी इस लड्डू का सेवन कर सकते हैं, आप अगर रागी के लड्डू बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई सिंपल रेसिपी ज़रूर फॉलो करें

रागी लड्डू बनाने के लिए सामग्री

रागी का आटा – 1 कप, चीनी का बुरादा  – आधा  कप, घीआधा कप, बादाम – 8-10, काजू – 8-10, नारियल का बुरादा

रागी लड्डू बनाने की विधि

  • पहला स्टेप: रागी का  लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले काजू और बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर उसे एक बाउल में रखें और गर्म तवे पर एक चम्मच घी के साथ  इन्हें रोस्ट करें। 

  • दूसरा स्टेप: गैस ऑन करें और एक कड़ाही लें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें।जब घी मेल्ट हो जाए तब उसमें रागी का आटा डालें और करछी से उसे अच्छी तरह से मिक्स करें।अब आटे को संहार होने तक भूनें  जब आटे में से भीनी-भीनी खुशबू आना शुरू हो जाए तो रोस्ट किये  हुए काजू, बादाम भी इस आटे में  मिला दें।इसे एक मिनट और भूनने के बाद गैस बंद कर दें.

  • तीसरा स्टेप: अब भुना हुआ आटे को ठंडा होने दें।जब आटा हल्का गर्म रहे तब उसे थाली में निकाल लें और उसमें स्वादानुसार चीनी का बुरादा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

  • चौथा स्टेप: इसके बाद हाथों में थोड़ा-थोड़ा सा मिश्रण लेकर लड्डू बांधना शुरू करें।जैसे-जैसे लड्डू बंधते जाएं उन्हे अलग थाली में अलग रखते जाएं।सारे मिश्रण के लड्डू बांधने के बाद उन्हें थोड़ी देर के लिए अलग रख दें, जिससे वे अच्छी तरह से बंध जाएं।

  • पांचव स्टेप: आप चाहें  तो इस लड्डू को नारियल के बुरादे से कोट भी कर सकते हैं।इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जायेगा। अब खाने के लिए रागी के लड्डू पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं.

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement