Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. क्या कभी खाई है आलू की जलेबी? जरूर ट्राई करें रेसिपी, सबकी फेवरेट बन जाएगी ये डिश

क्या कभी खाई है आलू की जलेबी? जरूर ट्राई करें रेसिपी, सबकी फेवरेट बन जाएगी ये डिश

क्या आप भी फूड लवर हैं? अगर हां, तो आपको भी अलग-अलग तरह की डिश खाना पसंद होगा। आइए आलू की जलेबी की इस बेहद आसान रेसिपी के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 26, 2024 20:51 IST
आलू की जलेबी की रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : FILE आलू की जलेबी की रेसिपी

भारत में कई लोग जलेबी खाना पसंद करते हैं। कई लोगों को अक्सर जलेबी की क्रेविंग भी होती है। अगर आपको भी जलेबी खाना पसंद है तो इस बार मैदे की जलेबी की जगह आलू की जलेबी को ट्राई करके देखें। अगर आपने भी कभी भी आलू की जलेबी नहीं खाई है तो आपको कम से कम एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। हो सकता है कि इस स्वीट डिश का नाम आपकी फेवरेट डिश की लिस्ट में शामिल हो जाए।

पहला स्टेप- जलेबी बनाने से पहले आपको इसकी चाशनी तैयार करनी होगी। चाशनी बनाने के लिए एक कप चीनी और एक कप पानी को मिक्स करके अच्छी तरह से पका लीजिए।

दूसरा स्टेप- इस चाशनी के पक जाने के बाद आप इसमें चार-पांच पिसी हुई इलायची भी एड कर दीजिए। आपकी चाशनी बनकर तैयार है।

तीसरा स्टेप- अब जलेबी बनाने के लिए आपको तीन-चार मीडियम साइज्ड आलू को बॉइल कर छीलना है और फिर अच्छी तरह से मैश कर लेना है। 

चौथा स्टेप- इसके बाद मैश्ड आलू में एक कप दही और एक कप आरारोट भी मिक्स कर लीजिए। आपको बता दें कि जलेबी का ये पेस्ट न तो ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए और न ही ज्यादा पतला होना चाहिए।

पांचवां स्टेप- जलेबी में रंग लाने के लिए आप इस बैटर में केसर के तीन-चार धागे मिक्स कर सकते हैं।

छठा स्टेप- अब कढ़ाई में देसी घी को गर्म कर इस बैटर से जलेबी बनाइए। जैसी ही जलेबी अच्छी तरह से सिक जाए, बिना देरी किए इसे चाशनी में डाल दीजिए। 

आपकी जलेबी बनकर तैयार है। अब आप गर्मागर्म जलेबी को चाशनी से निकालकर सर्व कर सकते हैं। अगर आप मैदे की जलेबी खाते-खाते बोर हो गए हैं तो आपको आलू से बनी जलेबी की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: 

ब्रेकफास्ट में बनाएं बेसन का पराठा, झटपट बन जाएगी ये पोष्टिक तत्वों से भरपूर रेसिपी

पनीर से बनाई जाने वाली बंगाली डिश की इस रेसिपी को ट्राई करें, टेस्ट कर उंगलियां चाटते रह जाएंगे

शाम को खाना है कुछ चटपटा? फटाफट बना लें चना दाल कचौड़ी, मिट जाएगी सारी क्रेविंग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement