Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. Mother's Day के दिन Homemade Cake बनाकर मां को दें सरप्राइज़, बिना ओवन कड़ाही में भी हो सकता तैयार; जानें विधि?

Mother's Day के दिन Homemade Cake बनाकर मां को दें सरप्राइज़, बिना ओवन कड़ाही में भी हो सकता तैयार; जानें विधि?

आज का दिन माओं को समर्पित है। अगर इस मदर्स डे आप अपनी मां को अपने हाथों से कुछ बना कर खिलाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं ये लाजवाब केक रेसिपी जो महज कुछ ही मिनटों में बनकर होगी तैयार। चलिए हम आपको बताते हैं आप घर पर केक कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 12, 2024 11:55 IST
 Homemade Cake - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Homemade Cake

हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को 'मदर्स डे' यानी की मातृ दिवस मनाया जाता है। इस बार 'मदर्स डे' 12 मई यानी आज सेलिब्रेट किया जा रहा है। आज के दिन बच्चे अपनी माओं को स्पेशल फील कराने के लिए उनके लिए सरप्राइज़ प्लान करते हैं। अगर आप भी अपनी मां को सरप्राइज देना चाहते हैं लेकिन समझ में नहीं आ रहा है क्या करें तो चलिए हम आपको बताते हैं आज के दिन आप अपनी मां को कैसे खुश करें? आज आप अपनी मां के लिए अपने हाथों से कुछ बनाएं। अगर आपने पहले कभी कुकिंग नहीं की है तो यकीनन आज का दिन आपकी मां के लिए इमोशनल होगा, जब वो आपके हाथों का कुछ बनाया हुआ टेस्ट करेंगी। और समज लीजिये यही आपकी जीत होगी। अब जबकि आप पहली बार अपनी मां के लिए कुछ बना रहे हैं तो क्यों न कुछ मीठा हो जाए? आज हम आपको बिस्किट से केक बनाना सिखाएंगे। यह बनाना इतनी भी मुश्किल नहीं है। अगर आपके घर में ओवन नहीं है तब भी आप यह लाजवाब केक बना सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं आप घर पर केक कैसे बनाएं?

बिस्किट केक के लिए समाग्री

ओरियो बिस्कुट - 2 पैकेट (अपना पसंदीदा कोई भी बिस्किट), दूध - 250 मि.ली, तेल - चिकनाई के लि,  ईनो - 3/4 छोटी चम्मच, कुछ ड्राई फ्रूट्स

बिस्किट केक बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: कुछ ओरियो बिस्कुट लें और उन्हें ग्राइंडर जार में डालकर पाउडर के रूप में पीस लें। अब इसमें  250 मि.ली दूध डालकर बिस्किट को दोबारा पीस लें। अब इस बैटर को एक बड़े बर्तन में निकाल लीजिए। 

  • दूसरा स्टेप: अब एक टीन का गोल आकर वाला बर्तन लेंगे उसे तेल से अच्छी तरह ग्रीस कर लेंगे और उसके ऊपर फॉइल पेपर रख देंगे। उसके बाद फॉइल पेपर को भी तेल से ग्रीस कर देंगे। 

  • तीसरा स्टेप: अब अगर आपके घर में ओवन नहीं है तो आप कड़ाही में भी केक तैयार कर सकते हैं चलिए हम आपको बताते हैं कैसे। गैस ऑन करें और उसके ऊपर एक कड़ाही रखें। कड़ाही में अब आप कोई एक स्टैंड रखें और उसेगर्म होने दें

  • चौथी स्टेप: अब हम अपने तैयार बैटर में थोड़ा ईनो पाउडर और थोड़ा दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाएंगे और उसके बाद केक का बैटर हम टिन में डाल देंगे। 

  • पांचवा स्टेप: अब हम केक बैटर के टिन को कड़ाही में रखकर ढक दें और 20 मिनट तक धीमी से मध्यम आंच पर पकाएं। 20 मिनट बाद देखने आपका केक तैयार हो गया है। आप उसे एक बार टूथपिक से भी चेक कर लें। 

  • छटवां स्टेप: गैस बंद कर देंगे और केक को ठंडा होने देंगे। केक पर कुछ ड्राई फ्रूट्स डालें और बिस्किट के टुकड़े कर उसे केक की गोलाई में चिपकाएं। इस तरह आपका ओरियो बिस्किट केक बनकर तैयार है

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement