Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

मिनटों में घर पर बनाएं ये हेल्दी शेक, रेसिपी को फॉलो कर झटपट पी सकते हैं होममेड ड्रिंक

अगर आप भी गर्मियों में पीने के लिए कोई हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आपको इस शेक की रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। इस रेसिपी का मेन इंग्रीडिएंट बादाम है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 23, 2024 10:20 IST
Almond Shake- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Almond Shake

क्या आप भी गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं? अगर हां, तो आपको कोल्ड ड्रिंक्स की जगह कुछ नेचुरल ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। अगर आप चाहें तो आप बादाम शेक की रेसिपी को भी ट्राई कर सकते हैं। बादाम शेक न केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा बल्कि इसका टेस्ट भी आपको काफी पसंद आएगा।

जरूर करें ट्राई 

पोष्टिक तत्वों से भरपूर बादाम शेक बनाने के लिए आपको बादाम, कोको पाउडर, मिल्क और शहद की जरूरत पड़ेगी। ये चारों चीजें आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती हैं। आइए इसे बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं।

पहला स्टेप- सबसे पहले आपको बादाम को रोस्ट कर लेना है। इसके बाद रोस्टेड बादाम को अच्छी तरह से पीस लीजिए। अच्छा शेक बनाने के लिए आपको बादामों को बारीक-बारीक पीसना है।

दूसरा स्टेप- अब आप बादाम के इस पाउडर में कोको पाउडर मिला लीजिए। कोको पाउडर इस शेक के टेस्ट को कई गुना बढ़ा सकता है। 

तीसरा स्टेप- एक गिलास दूध में इन दोनों पाउडर्स को डाल दीजिए और फिर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। 

चौथा स्टेप- अगर आप इसे पोष्टिक बनाए रखना चाहते हैं तो मिठास के लिए इसमें चीनी मिक्स न करें। आप चीनी की जगह शहद को यूज कर सकते हैं। शहद आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जबकि चीनी आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

पांचवां स्टेप- गिलास में इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। आपका बादाम शेक बनकर तैयार हो चुका है। आप इस शेक को आधे घंटे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिए या फिर इसमें कुछ आइस क्यूब्स एड कर लीजिए।

छठा स्टेप- आप बादाम शेक को कसे हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश कर सर्व कर सकते हैं। यकीन मानिए आप इसे एक बार नहीं बल्कि बार-बार बनाना पसंद करेंगे।

आप महज 5 मिनट के अंदर इस शेक को बना सकते हैं। अगर आप अपने बच्चे के लिए कुछ हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप इस शेक को उनकी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement