Friday, June 28, 2024
Advertisement

घर पर बनाएं बाजार जैसा पनीर कटलेट, बच्चे हों या बड़े सबका दिल जीत लेगी ये डिश

अब आपको पनीर कटलेट खाने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है। इस रेसिपी को फॉलो कर आप बहुत आसानी से घर पर पनीर कटलेट बनाकर इसके टेस्ट को एंजॉय कर सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 27, 2024 11:39 IST
Cheese Paneer Cutlet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cheese Paneer Cutlet

स्नैक्स में पनीर कटलेट मिल जाए, तो बच्चों और बड़ों दोनों के चेहरे पर स्माइल आ जाती है। अगर आप भी पनीर कटलेट्स बाहर से मंगवाते हैं तो आपको कम से कम एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। बच्चे अक्सर स्नैक्स में पनीर कटलेट खाने की जिद करते हैं। अगर आप उन्हें बाहर का खाना नहीं खिलाना चाहते हैं तो आप घर पर उनके लिए उनके पसंदीदा पनीर कटलेट्स बना सकते हैं। आइए पनीर कटलेट की आसान रेसिपी के बारे में जानते हैं। 

  • पहला स्टेप- घर पर पनीर कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले 200 ग्राम पनीर को अच्छी तरह से कद्दूकस कर लीजिए। अब आपको 2 मीडियम साइज्ड आलू को बॉइल कर मसल लेना है। 

  • दूसरा स्टेप- अब एक कटोरे में कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसले हुए आलू, 20 ग्राम कद्दूकस चीज, 2 कटी हुई हरी मिर्च, थोड़ी सी अदरक, 2 बड़े स्पून हरा धनिया, हाफ स्पून जीरा पाउडर, हाफ स्पून गरम मसाला, हाफ स्पून लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें।

  • तीसरा स्टेप- अब आपको इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लेना है। अब इस मिक्सचर से छोटी-छोटी बॉल्स तैयार कर लीजिए और फिर इन्हें कटलेट की शेप दे दीजिए।

  • चौथा स्टेप- इसके बाद एक कंटेनर में 2 बड़े स्पून कॉर्नफ्लार और एक-चौथाई कप पानी मिक्स कर पतला बैटर बना लीजिए। एक प्लेट में एक कप ब्रेड क्रम्ब्स भी निकालकर रख लीजिए।

  • पांचवां स्टेप- कटलेट को बैटर में डुबोकर ब्रेड क्रम्ब्स में अच्छी तरह से लपेट लीजिए। साथ ही कढ़ाई में तेल को गर्म होने के लिए भी रख दीजिए।

  • छठा स्टेप- अब आपको इन कटलेट्स को गोल्डन होने तक फ्राई करना है। आपके चीजी पनीर कटलेट्स सर्व करने के लिए तैयार हैं। 

आप घर पर बनाए गए इन पनीर कटलेट्स को टोमैटो सॉस या फिर हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement