Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. भारत में खाई जाने वाली ये चटाकेदार चटनियां, टेस्ट करते ही खुश हो जाएगा दिल, बार-बार बनाकर खाएंगे

भारत में खाई जाने वाली ये चटाकेदार चटनियां, टेस्ट करते ही खुश हो जाएगा दिल, बार-बार बनाकर खाएंगे

भारत में लोग अलग-अलग तरह की चटनियां खाना पसंद करते हैं। आइए भारत की कुछ वन ऑफ द मोस्ट फेमस चटनियों के बारे में जानते हैं। इन सभी चटनियों का टेस्ट लाजवाब होता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 27, 2024 17:05 IST
Famous Indian Chutneys- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Famous Indian Chutneys

भारत में कई लोग खाने के साथ किसी न किसी चटनी को जरूर सर्व करते हैं। चटनी की वजह से खाने का स्वाद कई गुना बढ़ भी जाता है। कुछ चटनियां आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं। भारत में एक से बढ़कर एक चटाकेदार चटनियां बनाई जाती हैं। आइए ऐसी ही कुछ चटनियों की रेसिपी के बारे में जानते हैं, जिन्हें भारत में रहने वाले लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। 

  • पुदीने की चटनी- पुदीने की चटनी न केवल टेस्टी होती है बल्कि आपकी सेहत पर भी पॉजिटिव असर डालती है। इस चटनी को बनाने के लिए आपको ज्यादा फैंसी सामग्री की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। पुदीने की चटनी बनाने के लिए आपको पुदीना, हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, लहसुन और नमक की जरूरत पड़ेगी। इन सभी चीजों को मिक्सर में पीसकर आप पुदीने की चटनी के टेस्ट को एंजॉय कर सकते हैं। 

  • इमली की चटनी- इमली की चटनी को अक्सर अलग-अलग तरह की चाट रेसिपीज के साथ खाया जाता है। इमली की चटनी के बिना दही भल्ले, टिक्की और समोसे का टेस्ट अधूरा लगता है। 

  • प्याज की चटनी- प्याज की चटपटी चटनी को बनाने के लिए प्याज, जीरा, राई और लाल मिर्च की जरूरत पड़ेगी। इस चटनी को साउथ इंडिया में सबसे ज्यादा खाया जाता है। आपको बता दें कि ज्यादातर डोसे और उत्तपम के साथ इस चटनी को सर्व किया जाता है।

  • नारियल की चटनी- नारियल की चटनी को कोकोनट और मूंगफली को मिक्स कर बनाया जाता है। इस चटनी के टेस्ट को बढ़ाने के लिए हरी मिर्च, अदरक और धनिए की पत्तियों को यूज किया जाता है। नारियल की चटनी के बिना डोसा और इडली जैसी डिश का टेस्ट अधूरा लगता है।

  • टमाटर की चटनी- भारतीय टमाटर की चटनी खाना भी पसंद करते हैं। इस चटनी को बनाने के लिए आपको टमाटर, प्याज, लहसुन, धनिया और मिर्च पाउडर की जरूरत पड़ेगी। 

ये भी पढ़ें: 

क्या कभी खाई है आलू की जलेबी? जरूर ट्राई करें रेसिपी, सबकी फेवरेट बन जाएगी ये डिश

सावन में रखते हैं व्रत और आने लगती है कमजोरी? खाएं ये फास्टिंग फूड्स, पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे

पनीर से बनाई जाने वाली बंगाली डिश की इस रेसिपी को ट्राई करें, टेस्ट कर उंगलियां चाटते रह जाएंगे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement