Friday, July 05, 2024
Advertisement

स्नैक्स में बनाएं मूंग दाल की क्रिस्पी कचौड़ी, टेस्ट के साथ-साथ पोष्टिक तत्वों से भरपूर है ये डिश

बारिश के मौसम में पकौड़े और कचौड़ी जैसी चीजों को खाने का मजा ही कुछ और होता है। अगर आपने भी कभी मूंग दाल की कचौड़ी नहीं खाई है, तो आपको इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 04, 2024 19:16 IST
मूंग दाल की कचौड़ी की रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मूंग दाल की कचौड़ी की रेसिपी

मॉनसून ने दस्तक दी नहीं कि लोगों की किचन से पकौड़े और कचौड़ियों की खुशबू आने लगती है। क्या आप भी कचौड़ियां खाने के शौकीन हैं? अगर हां, तो आज हम आपको न केवल टेस्टी बल्कि कचौड़ियों की एक हेल्दी रेसिपी के बारे में बताएंगे। आप शाम के समय चाय के साथ इन कचौड़ियों के टेस्ट को एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि मूंग की दाल से आप कैसे कचौड़ियां बना सकते हैं।

बेहद टेस्टी रेसिपी

बारिश के इस मौसम में कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग को चुटकियों में शांत करने के लिए आप मूंग दाल की कचौड़ियों की रेसिपी को ट्राई करके देख सकते हैं। 

  • पहला स्टेप- सबसे पहले आपको एक कटोरी में मैदा, नमक और घी डालना है और फिर इसे अच्छी तरह से गूंथ कर थोड़ी देर रेस्ट करने के लिए छोड़ देना है।

  • दूसरा स्टेप- अब आपको भीगी हुई मूंग की दाल को बारीक-बारीक पीसकर एक पेस्ट बना लेना है। अगले स्टेप में कढ़ाई को स्टोव पर रखकर गैस ऑन कर लीजिए।

  • तीसरा स्टेप- कढ़ाई में घी डालकर गर्म होने दीजिए और घी के गर्म होने के बाद आपको इसमें तड़का लगाना है। सौंफ, जीरा, हींग और कुछ मसालों को घी में डालकर तड़का लगा लीजिए।

  • चौथा स्टेप- तड़का लगाने के बाद मूंग की दाल के पेस्ट को भी कढ़ाई में डाल दीजिए। जब दाल गोल्डन हो जाए तब गैस बंद कर दीजिए। 

  • पांचवां स्टेप- जब तक ये मिक्सचर ठंडा होता है, तब तक आप मैदे की लोई बनाकर तैयार कर लीजिए। इसके बाद लोई को दबाकर दाल का पेस्ट भरना शुरू कर दीजिए।

  • छठा स्टेप- अब मूंग की दाल से बनी इस लोई को बेल लीजिए और गर्मागर्म तेल वाली कढ़ाई में इन्हें किस्पी होने तक तल लीजिए। आपकी मूंग दाल की कचौड़ी बनकर तैयार हो जाएगी।

आप मूंग की दाल से बनी इन कचौड़ियों को किसी चटनी या फिर सब्जी के बिना भी सर्व कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement