Wednesday, June 26, 2024
Advertisement

क्या कभी चखी है मैंगो भापा दोई? आइसक्रीम से भी ज्यादा लगती है टेस्टी, मिनटों में तैयार हो जाती है ये रेसिपी

गर्मियों में लोग आम खाने के बहाने ढूंढते हैं। अगर आपको भी आम खाना पसंद है तो आपको कम से कम एक बार मैंगो भापा दोई की रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 25, 2024 11:30 IST
Mango Recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mango Recipe

आम के शौकीन लोगों को मैंगो से बनाई जाने वाली डिश काफी पसंद आती हैं। गर्मियों में आम की रेसिपी को ट्राई करने का मजा ही कुछ और है। अगर आपने भी कभी मैंगो भापा दोई की इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है, तो आपको इस बार गर्मियों के सीजन में घर पर इस टेस्टी डिश को जरूर बनाकर देखना चाहिए।

आसानी से मिल जाने वाले इंग्रीडिएंट्स 

अगर आप भी मैंगो शेक पीते-पीते बोर हो गए हैं तो मैंगो भापा दोई की इस रेसिपी को ट्राई कर आपको एक नई मैंगो डिश को टेस्ट करने का मौका मिल सकता है। मैंगो भापा दोई बनाने के लिए आपको पके हुए आम का गूदा, फ्रेश दही, कंडेन्स्ड मिल्क, क्रीम, चीनी, केसर, पिस्ता और बादाम की जरूरत पड़ेगी।

मैंगो भापा दोई बनाने का तरीका

मैंगो भापा दोई बनाने के लिए आपको पके हुए आमों को छीलकर उनकी गुठली को अलग कर देना है। अब आपको इस आम को ब्लेंडर में डालकर गूदा बना लेना है। एक कप गूदे से आप इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। अब एक कटोरे में  एक कप फ्रेश दही, एक कप कंडेन्स्ड मिल्क और आधा कप क्रीम को अच्छी तरह से फेंट लेना है। इस मिक्सचर में आम की प्यूरी को भी एड कर मिला लीजिए। मिठास के लिए आप इसमें एक चौथाई कप चीनी मिक्स कर सकते हैं।

टेस्ट ऐसा कि बार-बार बनाएंगे

इस मिक्सचर को स्टीम कर सर्व किया जा सकता है। स्टीम करने के लिए इस मिक्सचर को एक बर्तन में डालकर एल्युमिनियम फॉइल से ढक दें। स्टीमर में पानी गर्म कर कंटेनर को स्टीमर के अंदर रख दें। महज आधे घंटे तक इसे हल्की आंच पर स्टीम करें और अच्छी तरह से पक जाने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फ्रिजर में जमाने के बाद आपकी मैंगो भापा दोई खाने के लिए तैयार है। आप आम के पीस, केसर, पिस्ता और बादाम से मैंगो भापा दोई की गार्निशिंग कर इसके टेस्ट को एंजॉय कर सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement