Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. भुने हुए चने से बनाएं दानेदार बर्फी...टेस्ट ऐसा कि भूल जाएंगे मावा मिठाई का स्वाद; मिलेगा सेहत का भी डोज़; जानें रेसिपी

भुने हुए चने से बनाएं दानेदार बर्फी...टेस्ट ऐसा कि भूल जाएंगे मावा मिठाई का स्वाद; मिलेगा सेहत का भी डोज़; जानें रेसिपी

क्या आपने कभी चने की मिठाई खाई है। अगर, नहीं खाई है तो चलिए हम आपको बताते हैं स्वाद और सेहत से भरपूर चने की बर्फी घर पर कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 05, 2024 17:06 IST
 भुने हुए चने की बर्फी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL भुने हुए चने की बर्फी

मीठी चीज़ें किसे नहीं पसंद...जब भी मीठे की क्रेविंग होती हैं मन करता है कोई मिठाई खा लें। लेकिन, ज़्यादा मीठा खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है। खासकर, दुकान पर बनीं मिठाइयों का सेवन तो सोच समझ कर ही करना चाहिए क्योंकि ये सब ज़्यादातर पाम ऑइल में बनते हैं। ऐसे में अगर आपको मीठे की क्रेविंग ज़्यादा होती है तो आप घर पर ही भुने हुए चने से हेल्दी और टेस्टी बर्फी बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि चने की मिठाई भी होती है क्या, तो हम आपको बता दें चने की इस मिठाई का स्वाद बेहद लाजवाब होता है। साथ ही चने का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद भी है। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं चने की ये दानेदार मिठाई?

भुने चने की मिठाई के लिए सामग्री:

भुने चने - 350 ग्राम, घी - 1 बड़ा चम्मच , दूध - 1 लीटर , चीनी पाउडर - 250 ग्राम,  घी - 2 बड़े चम्मच, इलायची पाउडर, बादाम पिस्ता के टुकड़े

भुने चने की मिठाई बनाने की रेसिपी:

  • पहला स्टेप: चने की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले भूनें हुए चने के छिलके को निकालने के लिए उसे बेलन की मदद से दरदरा पीस लें और फिर छिलकें को चने से अलग कर दें। 

  • दूसरा स्टेप: अब, अगले स्टेप में एक पैन में एक बड़े चम्मच घी डालें और जब घी पिघल जाए तब उसमें भुने हुए चने को डालें। अब चने को धीमी आँच पर अच्छी तरह से गोल्डन होने तक भूनें। 

  • तीसरा स्टेप: जब चना अच्छी तरह से भून जाए तब उसमें एक कप दूध डालकर फिर से गैस की धीमी आंच पर भून लें। दूध में चना अच्छी तरह से पक जाना चाहिए। अब गैस बंद कर दें। 

  • चौथा स्टेप: जब चना ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर जार में डालें और उसमें आधा कप दूध डालें। अब अच्छी तरह से पीस लें। ग्राइंड करने के बाद मिश्रण को एक बर्तन में निकालें। अब गैस ऑन करें और एक कड़ाही रखें उसमें एक चम्मच घी डालें और फिर चने के मिश्रण को उसमें डालें। अब उसमें चीनी का पाउडर डालें और आपस में अच्छी तरह मिलाए और भूनें।  

  • पांचव स्टेप: आखिरी स्टेप में इलायची पाउडर डालें। मिश्रण जब अच्छी तरह पक जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण को  एक प्लेट या ट्रे में जमने के लिए रख दें और ऊपर से बादाम और पिस्ते से के टुकड़े डालें। इसे जमने के लिए 3 से 4 घंटे के लिए अलग रख दें। फिर इसे बर्फी की तरह काट लें। इस तरह आपके लाजवाब चने की मिठाई कहने के लिए तैयार है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement