Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. गेहूं के आटे से डिनर को बनाएं एक्स्ट्रा स्वीट, मिनटों में तैयार होगा स्वादिष्ट हलवा; जानें बनाने की विधि

गेहूं के आटे से डिनर को बनाएं एक्स्ट्रा स्वीट, मिनटों में तैयार होगा स्वादिष्ट हलवा; जानें बनाने की विधि

​अगर आपको कुछ मीठा खाने जा मन कर रहा है तो आप डिनर के बाद इस स्वादिष्ट हलवा का लुत्फ़ उठा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं आप ये हलवा कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 25, 2024 19:35 IST
Halwa Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Halwa Recipe

अगर डिनर के बाद आपको भी हमेशा मीठे की क्रेविंग होती है और कुछ स्वादिष्ट सा खाने का मन करता है तो आप आप डिज़र्ट में गेंहू के आटे का ये स्वादिष्ट हलवा बनाएं। गेहूं के आटे से बना ये हलवा खाने में बेहद लाजवाब लगता है। हालांकि, आटे का हलवा बनाना कई लोगों को मुश्किल लग सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आटा ठीक तरह से न पकने पर कच्चा लगता है। अब अगर आप घर में परफेक्ट आटे का हलवा बनाना चाहते हैं, तो हमारे बताए गए इन टिप्स को ध्यान में रख सकते हैं।

हलवा बनाने की सामग्री

 

  1. गेहूं का आटा 2 कप 
  2. गुड़ 1 कप 
  3. घी

गेहूं का हलवा बनाने की विधि

गेहूं का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन कर उस पर कड़ाही रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तब उसमें आटा मिलाएं। आटे को अच्छी तरह भूनें। जब आटा लाल हो जाए तब उसे कड़ाही में से निकालें। अब इस कड़ाही में ड्राइफ्रूट्स को रोस्ट करें। अब कड़ाही में घी डालें और भूनें हुए आटे को एक बार फिर से भूनें। आटे का हलवे को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें 1 चम्मच ड्राई रोस्ट की हुई सूजी मिला लें। इससे हलवे का स्वाद एन्हांस होगा।  अगर आप चाहती हैं कि हलवा जले नहीं, तो उसे लगातार चलाते रहें। इसके साथ ही घी में आटा डालने के बाद ऊपर से 1 चम्मच घी डालकर रोस्ट करें। इससे आटा ड्राई नहीं होगा। अब आटे में पानी मिलाएं और उसे धीमी आंच पर पकाएं। आपका आटे का हलवा तैयार है। इसमें ड्राई फ्रूट्स डालें अब आप इसे गरमा गरम सर्व करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement