Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. बिना चाशनी, घी और मावा के बनाएं सूजी की नरम-नरम बर्फी, एक हफ्ते तक कर सकते हैं स्टोर, जानें रेसिपी

बिना चाशनी, घी और मावा के बनाएं सूजी की नरम-नरम बर्फी, एक हफ्ते तक कर सकते हैं स्टोर, जानें रेसिपी

आज हम आपको सूजी की बर्फी की रेसिपी बताएंगे। इसे बनाने के लिए आपको मावा या फिर घी का भी इस्तेमाल नहीं करना है। तो, चलिए झटपट जानते हैं सूजी की बर्फी कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 11, 2024 16:49 IST
 Suji Barfi Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Suji Barfi Recipe

अगर, आपके घर में लोगों को मीठा पसंद है तो उन्हें बाहर की मिठाई देने की बजाय घर में ही उनके लिए स्वाद से भरपूर मीठी रेसिपी बनाएं। आज, हम आपको सूजी की बर्फी की रेसिपी बताएंगे। इसे बनाने के लिए आपको मावा या फिर घी का भी इस्तेमाल नहीं करना है। लेकिन, स्वाद ऐसा मिलेगा कि घर वाले उंगलियां चाटते रह जाएंगे। तो, चलिए झटपट जानते हैं सूजी की बर्फी कैसे बनाएं?

सूजी मलाई बर्फी के लिए आवश्यक सामग्री:

सूजी - 1 कप, मलाई - 1 कप, दूध - आधा कप, चीनी 1 कप,  छोटी इलायची, बादाम पिस्ता कतरन, बादाम के टुकड़े -1 बड़ा चम्मच

सूजी मलाई बर्फी बनाने की विधि:

पहला स्टेप: सूजी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें। उस पर एक कड़ाही रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तब सूजी को उसमें डालें और हल्का सुनहरा होने तक मीडियम फ्लेम पर भूनें (ध्यान रखें ज़्यादा रोस्ट नहीं करना है) जब सूजी रोस्ट हो जाए तब गैस बंद कर देंगे। अब एक बर्तन में इस सूजी को निकालें। 

दूसरा स्टेप: अब,कड़ाही में एक कप मलाई डालें (मलाई तीन दिन से ज़्यादा की नहीं होनी चाहिए) अब मलाई धीरे धीरे मेल्ट होगी। उसे आप चलाते रहें। चूकिं, आप मावा घी और चाशनी के बिना सूजी की बर्फी बना रहे हैं इसलिए हमने स्वाद के लिए मलाई एक इस्तेमाल किया है। जब मलाई अच्छी तरह मेल्ट हो जाए तब आधा कप दूध डालें और दोनों को मीडियम आंच पर अच्छी तरह चलाएं। अब इसमें आप कुछ इलायची को क्रश कर के डालें। 

तीसरा स्टेप: अब इस मिश्रण में भुना हुआ सूजी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब गैस की आंच मीडियम कर दें ताकि अच्छी तरह भून सके. अब इसमें 1 कप चीनी डालें और अच्छी तरह से पकाएं। कुछ समय बाद गैस बंद कर दें। 

चौथा स्टेप: अब बर्फी जमाने के लिए एक प्लेट लेंगे और उसमें आधा चम्मच घी डालकर चारों तरफ अच्छी तरह से फैलाएं। अब सूजी के मिश्रण को प्लेट में डालें। बर्फी का शेप अच्छा आए इसलिए मिश्रण को दबाकर एक समान कर दें और ऊपर से बादाम और पिस्ता के कुछ कतरन डालें। अब इसे जमने के लिए 2 से 3 घंटे के लिए रख दें. तीन घंटे बाद बाद इस मिश्रण को बर्फी के शेप में काट लें। अब, स्वाद से भरपूर बर्फी का आनंद उठाएं। आप इस बर्फी का सेवन एक हफ्ते तक कर सकते हैं। 

नोट: सूजी की मलाई बर्फी बनाना बेहद आसान है। लेकिन, सूजी को मीडियम फ्लेम पर ही भूनें इससे स्वाद बेहद लाजवाब लगता है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement