Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. हरी मिर्च और चीज से बनाएं भूटान की ये रेसिपी...चावल से खाने में आ जाएगा स्वाद, दीपिका पादुकोण भी हैं इस डिश की दीवानी; जानें कैसे बनाएं?

हरी मिर्च और चीज से बनाएं भूटान की ये रेसिपी...चावल से खाने में आ जाएगा स्वाद, दीपिका पादुकोण भी हैं इस डिश की दीवानी; जानें कैसे बनाएं?

अगर आपको कुछ अलग और चटपटा खाने का मन कर रहा है तो आप लंच या डिनर में यह एक वायरल रेसिपी ज़रूर करें ट्राई। हम जिस रेसिपी की बात कर रहे हैं वो भूटान की है। यह रेसिपी बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को भी बेहद पसंद है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 04, 2024 22:25 IST
Ema Datshi Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCAIL Ema Datshi Recipe

अगर आपको कुछ अलग और चटपटा खाने का मन कर रहा है तो आप लंच या डिनर में यह एक वायरल रेसिपी ज़रूर करें ट्राई। हम जिस रेसिपी की बात कर रहे हैं वो भूटान की है। यह रेसिपी बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को भी बेहद पसंद है। हम जिस रेसिपी की बात कर रहे हैं उसका नाम है इमा दातशी...इमा मतलब होता है मिर्ची और दातशी का मतलब होता है चीज़। यह व्यंजन भूटान के मशहूर व्यजंनों में से एक है। इसे यहां का राष्ट्रीय व्यंजन भी कहा जाता है। आपको बता दें, यह रेसिपी सिर्फ हरी मिर्च और चीज के कॉम्बिनेशन से बनायी जाती है। आपको यह पढ़ने में अजीब लगे लेकिन यह सिर्फ मिर्ची और चीज़ से तैयार की जाने वाली सब्जी है। इसे देखकर आपको लगेगा कि ये बहुत मसालेदार होगी लेकिन ऐसा नहीं है। इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि आप अपनी उंगलियां चाटने पर मजबूर हो जाएंगे। इस रेसिपी को बनाना बेहद आसान है। इस डिश का जायकेदार स्वाद आपको अपना बना लेगा। यह एक तरह की सब्जी होती है जिसे चावल के साथ खाया जाता है इसे आप बिना चावल के भी खा सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं इस रेसिपी को कैसे बनाएं? 

इमा दातशी बनाने के लिए सामग्री:

2 तरह की मिर्च (कम तीखी और मध्यम तीखी), 7 से 8 कटे हुए लहसुन के टुकड़े, चीज़ के 2 स्लाइस, काली मिर्च पाउडर, नमक, पानी

इमा दातशी बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: इमा दातशी बनाने के लिए सबसे पहले कम तीखी और मध्यम तीखी वाली मिर्चों को बीच में से चीरा लगाएं और उनके बीज को फेंक दें। अब, उसके बाद 7 से 8 कटे हुए लहसुन लें और उसे बारीक कूट लें.

  • दूसरा स्टेप:अब गैस को ऑन कर एक पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाये तब उसमें 1 बड़े चम्मच तेल डालें। उसके बाद अब तेल में मिर्च और लहसुन एक साथ मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह से भूनें। कुछ सेकेंड्स के बाद गैस को मीडियम फ्लेम पर कर 2 कप पानी डालें और पैन के ऊपर ढक्कन लगाएं।

  • तीसरा स्टेप: 10-12 मिनट बाद पैन का ढक्कन हटाएँ और उसमें चीज़ के 2 स्लाइस डालें। जब चीज़ मेल्ट हो जाए तब उसमें चुटकीभर काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक बार फिर से सब कुछ अच्छी तरह मिलाए।10 मिनट बाद गैस बंद कर दें। अब, चावल के साथ इस रेसिपी का आनंद लें

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement