Monday, July 01, 2024
Advertisement

घर पर लीची आइसक्रीम बनाने का आसान तरीका, टेस्ट ऐसा कि बार-बार बनाएंगे

लीची इसी सीजन में बाजार में बिकती है। अगर आप भी एक-दो महीने के अंदर लीची को ज्यादा से ज्यादा खाना चाहते हैं तो आपको घर पर लीची आइसक्रीम की रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 11, 2024 9:06 IST
Lychee- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Lychee

गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम खाने का मजा ही कुछ और है। लेकिन क्या आपने कभी लीची फ्लेवर वाली आइसक्रीम खाई है? अब आप घर पर बहुत आसानी से इस फ्लेवर की आइसक्रीम बना सकते हैं। आपको कम से कम एक बार घर पर लीची आइसक्रीम की रेसिपी को जरूर बनाकर देखना चाहिए। 

आइसक्रीम बनाने के लिए सामग्री

घर पर लीची आइसक्रीम बनाने के लिए आपको दो कप फ्रेश लीची, एक कप कंडेंस्ड मिल्क, एक कप फुल क्रीम दूध, एक कप हैवी क्रीम, हाफ कप चीनी और एक स्पून वनीला एसेंस की जरूरत पड़ने वाली है।

  • पहला स्टेप- लीची आइसक्रीम बनाने के लिए आपको लीची को छीलकर धोना है और फिर इसके बीजों को निकाल देना है। इसके बाद आपको लीची के गूदे को मिक्सर में डालकर प्यूरी बना लेनी है।

  • दूसरा स्टेप- ध्यान रखें कि आपकी प्यूरी बहुत ज्यादा पतली नहीं होनी चाहिए। अगर आपकी प्यूरी में लीची के थोड़े-बहुत टुकड़े रह जाएंगे तो इससे आइसक्रीम के टेक्सचर को इम्प्रूव किया जा सकता है।

  • तीसरा स्टेप- अब आपको एक कंटेनर में कंडेंस्ड मिल्क, फुल क्रीम दूध और चीनी को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है।

  • चौथा स्टेप- इसी कंटेनर में लीची की प्यूरी भी डाल दें और फिर सभी चीजों को अच्छी तरह से फेंट लें।

  • पांचवा स्टेप- लीची की आइसक्रीम बनाने के लिए अब आपको फेंटी हुई क्रीम को लीची के मिक्सचर में डालना है। ध्यान रखें कि आपको हल्के हाथ से क्रीम मिक्स करनी है न कि इसे फेंटना है।

  • छठा स्टेप- अब आपको इसमें वनीला एसेंस एड करना है और आपकी लीची आइसक्रीम का बैटर बनकर तैयार है।

  • सातवां स्टेप- इस बैटर को आइसक्रीम बनाने वाले सांचे में डाल दीजिए और लगभग 7-8 घंटे के लिए इस सांचे को फ्रिजर में जमाने के लिए रख दीजिए।

अब आप इस ठंडी-ठंडी आइसक्रीम को सर्व करने से पहले इसके ऊपर लीची का गूदा भी एड कर सकते हैं। यकीन मानिए आपके परिवार से सभी सदस्यों को लीची की इस आइसक्रीम का टेस्ट काफी ज्यादा पसंद आ सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement