Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. करेला सुनकर मुंह बनाने वाले एक बार खाएं इसके खट्टे-मीठे करारे चिप्स; स्वाद के साथ शुगर भी होगा कंट्रोल; जानें रेसिपी

करेला सुनकर मुंह बनाने वाले एक बार खाएं इसके खट्टे-मीठे करारे चिप्स; स्वाद के साथ शुगर भी होगा कंट्रोल; जानें रेसिपी

अगर हम कहें कि आप कड़वे करेला का टेस्टी चिप्स भी बनाकर खा सकते हैं और वो भी बिना किसी कड़वाहट के...चलिए जानते हैं कैसे बनाएं करेले का कुरकुरा चिप्स

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 07, 2024 19:19 IST
करेले के चिप्स की रेसिपी - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL करेले के चिप्स की रेसिपी

करेला एक ऐसी सब्जी है जो बहुत कम लोगों को पसंद आती है। ज़ाहिर सी बात है इसका कड़वा स्वाद लोगों को पचता नहीं है। आमतौर पर लोग करेले में भरवां करेला खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए लाजवाब करेले के चिप्स की रेसिपी (How to make bitter gourd chips)  लेकर आए हैं जिसे आप स्नैक्स या डिनर दोनों में खा सकते हैं। करेले के चिप्स स्वाद में चटपटे और क्रिस्पी होते हैं, तो चलिए जानते हैं करेले के चिप्स कैसे बनाएं?

करेला खाने में भले ही कड़वा लगे लेकिन इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं। इसमें विटामिन्स, मैग्नीशियम, फोलेट, जिंक, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे गुण पाए जाते हैं।  इसके सेवन पाचन तंत्र बेहतर रहता है। इतना ही नहीं करेला डायबिटीज के रोगियों के लिए किसी वरदान समान होता है।

करेले के चिप्स बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making bitter gourd chips)

करेला 3-4 , नमक स्वादानुसार , नींबू का जूस, तेल 3-4 चम्मच , बेसन 1 चम्मच, पानी, हल्दी आधा चम्मच , 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर 2 चम्मच , कॉर्न स्टार्स 2 चम्मच

करेले के चिप्स कैसे बनाएं? (How to make bitter gourd chips)

  • सबसे पहले करेले के चिप्स बनाने के लिए करेले को आधा काटकर उसका बीज निकाल दें।  फिर आप दोनों साइड से करेलों को गोल शेप में काटें। अब इसमें नमक मिलाएं और 10 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें।  जब नमक पानी छोड़ देगा तो करेल से अच्छी तरह पानी निचोड़ें और एक बार फिर से धोएं।

  • अब उसके बाद आप इसके बाद आप इसमें 1 चम्मच नमक और एक नींबू का रस निचोड़ लें।  फिर आप इसमें करेले के टुकड़ों को मिलाकर आधे घंटे तक अलग रख दें। इसके बाद आप इन टुकड़ों को पानी में डालें और अच्छी तरह से धोकर सुखा लें।  

  • अब आखिरी में फिर आप करेले में सारे मसाले डालें और अच्छी तरह से मिला लें।  इसके बाद आप एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लें।  फिर आप इसमें करेले के टुकड़ों को डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें।  अब आपके क्रिस्पी करेले के चिप्स बनकर तैयार हो चुके हैं।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement