Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. दही मिर्च और लहसुन से बनी इस चटपटी सब्जी का स्वाद है लाजवाब, एक बार में नहीं भरेगा पेट, मिनटों में होगी तैयार, जानें विधि?

दही मिर्च और लहसुन से बनी इस चटपटी सब्जी का स्वाद है लाजवाब, एक बार में नहीं भरेगा पेट, मिनटों में होगी तैयार, जानें विधि?

अगर आपको भी अपने लंच या डिनर में चटपटी सब्जी का सेवन करना पसंद है तो आप दही और लहसुन से बनी यह सब्जी एक बार ज़रूर बनाएं। इसे बनाना बेहद आसान है। चलिए, जानते हैं रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 25, 2024 17:02 IST
दही और लहसुन सब्जी रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL दही और लहसुन सब्जी रेसिपी

रोज़ रोज़ सब्जियां खाकर लोग बोर हो जाते हैं ऐसे में सब्जियों में कुछ चटपटा और अलग रेसिपी ट्राई करने का मन करता है. लेकिन घूम फिरकर हमारे पास वहीं वेजिटेबल होते हैं तो हम और अलग क्या ही बना सकते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो न केवल खाने में स्वाद से भरपूर है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है. आज हम आपको दही और लहसुन की चटपटी सब्जी (curd chilli and garlic curry recipe in hindi) की रेसिपी बताएँगे। तो, चलिए जानते हैं दही की यह स्वादिष्ट रेसिपी कैसे बनाएं?

दही, मिर्च और लहसुन की सब्जी के लिए सामग्री: Ingredients for Yogurt, Chilli and Garlic Curry:

एक कप दही, 10 से 12 लहसुन की कलियां, 2 हरी मिर्च, 1 चम्मच सूखा हरा धनिया, चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच लाल मिर्च, पिंक साल्ट सवाद अनुसार, 2  चम्मच तेल, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच राई, आधा चम्मच सौंफ

दही, मिर्च और लहसुन की सब्जी कैसे बनाएं? How to make Curd, Chilli and Garlic Curry?

  • पहला स्टेप: दही, मिर्च और लहसुन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक कप दही लेंगे और उसे अच्छी तरह से फेंट लेंगे। अब, फेंटें हुए दही में 1 चम्मच सूखा हरा धनिया, चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच लाल मिर्च, पिंक साल्ट सवाद अनुसार डालें। अब इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस बाउल को एक जगह रखें। 

  • दूसरा स्टेप: अब गैस ऑन करें और उस पर एक पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाये तो उसमें , 2  चम्मच तेल डालें। तेल में आप आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच राई, आधा चम्मच सौंफ और करी पत्ता से तड़का दें. 

  • तीसरा स्टेप: जब ये हलके सुनहरे हो जाएं तब इसमें लहसुन और मिर्च को कद्दूकस कर डालें। अब लहसुन को लाल होने दें. जब लहसुन अच्छी तरह लाल हो जाए तब उसमें दही का मिश्रण डालें और इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें अब आधा कप पानी डालें और सब्जी को 5 मिनट तक पकाएं। आपकी दही और लहसुन की सब्जी तैयार है। इसे रोटी या चावल के साथ जमकर खाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement