Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. इवनिंग स्नैक्स के लिए कॉर्न चाट है बेहतरीन ऑप्शन, सेहत और स्वाद का मिलेगा डबल डोज़, जानें कैसे बनाएं?

इवनिंग स्नैक्स के लिए कॉर्न चाट है बेहतरीन ऑप्शन, सेहत और स्वाद का मिलेगा डबल डोज़, जानें कैसे बनाएं?

शाम के समय हेल्दी लेकिन टेस्टी स्नैक्स खाएं। इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और टेस्ट बड्स भी खुल जाएंगे। हम आपके लिए लेकर आए हैं कॉर्न की ये शानदार चाट (Sweet Corn Chaat Recipe) रेसिपी जो मिनटों में बनकर तैयार होगी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 10, 2024 17:00 IST
Corn Masala Chaat Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Corn Masala Chaat Recipe

 शाम के समय अक्सर लोग समोसे और कचौड़ियों पर टूट पड़ते हैं। ये स्वाद में तो अच्छे लगते हैं लेकिन हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है। इन्हे खाने से न हमारा वजन बढ़ता है बल्कि कई सेहत से जुड़ी समस्या हो सकती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप शाम के समय हेल्दी लेकिन टेस्टी स्नैक्स खाएं। इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और टेस्ट बड्स भी खुल जाएंगे। हम आपके लिए लेकर आए हैं कॉर्न की ये शानदार चाट (Sweet Corn Chaat Recipe) रेसिपी जो मिनटों में बनकर तैयार होगी। कॉर्न  प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन और फाइटिक एसिड भी पाए जाते हैं। ये डायबिटीज, मोटापा, और कॉलेस्ट्रोल जैसी बीमारियों को ठीक करने में मभी लाभकारी है। तो, चलिए जानते हैं इसे कैसे बनाएं?

कॉर्न चाट के लिए सामग्री: Ingredients for Corn Chaat:

एक कप स्वीट कॉर्न, एक प्याज, एक टमाटर, आधा कप पनीर, आधा चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच नीम्बू का रस, कुछ अनार के दाने, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, काल नमक स्वाद अनुसार

कैसे बनाएं कॉर्न चाट? Know how to make Sweet Corn Chaat Recipe in hindi

  • पहला स्टेप: सबसे पहले गैस ऑन करें अब गैस पर एक गहरा पैन रखें। उसमें 2 गिलास पानी डालें। अब पानी में कॉर्न डालें। इसे तब तक उबालें जब तक यह पक न जाए।कॉर्न को उबालने के लिए आप कुकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • दूसरा स्टेप: जब तक कॉर्न उबल रहा है तब तक प्याज और टमाटर काट लें।जब कॉर्न उबल जाए तब उसे एक बतर्न में निकालें। अब कॉर्न को हल्का ठंडा होने दे।जब कॉर्न ठंडा हो जाए तब इसमें कटे हुए प्याज और टमाटर डालें।

  • तीसरा स्टेप: अब इसमें एक मिर्च और पनीर के छोटे छोटे टुकड़े को काटकर डालें। अब इस मिश्रण में एक चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच नीम्बू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, काल नमक स्वाद अनुसार और कुछ अनार के दाने डालें और आपस में अच्छी तरह मिलाएं। कॉर्न चाट मसाला तैयार है। इसका लुत्फ़ उठायें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement