Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. एक बार खाएंगे मखाने की रबड़ी तो रोज़ रोज़ करेंगे बनाने की मांग, रेसिपी होगी झटपट तैयार, जानें विधि

एक बार खाएंगे मखाने की रबड़ी तो रोज़ रोज़ करेंगे बनाने की मांग, रेसिपी होगी झटपट तैयार, जानें विधि

Makhan Rabdi Recipe: मखाना रबड़ी का स्वाद खीर से भी कई गुना बेहतर होता है। इसे बनाना बेहद आसान होता है और ज़्यादा समय भी नहीं लगता है। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं मखाने की रबड़ी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 10, 2024 12:48 IST
Makhana Rabdi Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Makhana Rabdi Recipe

अगर आपको मिठाई खाना पसंद है तो एक बार मखाना की रबड़ी (Makhana Rabdi Recipe In Hindi) घर पर ज़रूर बनाएं। मखाना का खीर तो वैसे आपने चखा होगा लेकिन मखाना रबड़ी का स्वाद खीर से भी कई गुना बेहतर होता है। इसे बनाना आसान होता है और ज़्यादा समय भी नहीं लगता है। इस रबड़ी का स्वाद किसी भी मावे की मिठाई से बेहतर होता है। मखाना सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं साथ ही पाचन क्षमता भी बेहतर होती है। खासकर, इसका सेवन बच्चे और बूढ़ों को ज़रूर करना चाहिए। तो, जब अगली आर आपको मिठाई खाने का मन करे तो आप बाहर की मिठाई की जगह मखाना की ये सुपर टेस्टी रेसिपी बनाएं। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं मखाने की रबड़ी? 

मखाना रबड़ी के लिए सामग्री: Ingredients For Makhana Rabri:

मखाना - एक कप, दूध - आधा लीटर, खजूर - एक कप पीसा हुआ, इलायची पाउडर - 1 छोटा चम्मच, घी - 1 छोटा चम्मच, मिक्स ड्राई फ्रूट्स - 1 बड़ा चम्मच

मखाना रबड़ी बनाने की विधि: How To Make Makhana Rabri:

  • पहला स्टेप: सबसे पहले गैस ऑन करें और उस पर पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाए तब उसमें 2 चम्मच घी डालकर 1 कप मखानों को डाल दें। मखानों को धीमी आंच पर कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। 

  • दुसरा स्टेप: अब भूनें हुए मखाने को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें। अब गैस पर एक गहरा पैन रखें और उसमें आधा लीटर दूध डालें और इसे मीडियम आंच पर कुछ देर तक उबलने दें।

  • तीसरा स्टेप: जब दूध अच्छी तरह उबल जाए तब इसमें ग्राइंड किए हुए दरदरे मखाना और एक कप पिसा हुआ खजूर डालें और इन्हें 15 मिनट तक पकाएं। जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तब इसमें इलायची पाउडर, और घी में भुने हुए मेवे डालें। 

  •  चौथा स्टेप: अब धीमी आंच पर इसको 5 मिनट तक पकाएं और लगातार हिलाते रहें। आपका मखाना रबड़ी तैयार है इसे प्लेट में गरमागरम सर्व करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement