Friday, July 05, 2024
Advertisement

क्या आपने खायी है अंजीर की खीर? डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं सेवन; जानें कैसे बनाएं ये शुगर फ्री डिज़र्ट?

अंजीर में नेचुरल स्वीट होती है जिसकी वजह से डायबिटीज मरीज भी इसका आसानी से सेवन कर सकते। तो चलिए आपको बताते हैं अंजीर का खीर बनाने की विधि।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 03, 2024 6:00 IST
अंजीर की खीर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अंजीर की खीर

खीर एक ऐसी स्वीट डिश है जो हम सबको बेहद पसंद आती है। लंच या डिनर के बाद अगर मीठे में खीर मिल जाए तो दिन बन जाता है। लेकिन क्या अपने कभी अंजीर की खीर खायी है? सेहत के गुणों से भरपूर अंजीर को भिगोकर या सूखा दोनों तरह से खाया जाता है। इसके सेवन से वजन कम होता है, कब्ज कंट्रोल किया जाता है साथ ही डायबिटीज के मरीज जिनका मीठा खाने का मन करता है उनके लिए यह डिज़र्ट किसी तोहफे से कम नहीं है। इसमें कैलोरी, कार्ब, प्रोटीन और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो कई समस्याओं से आपका बचाव करते हैं। ऐसे में अगर आपको इस मेवे का खीर खाने को मिले तो क्या कहना? चलिए जानते हैं कैसे बनाएं ये शुगर फ्री डिज़र्ट?

अंजीर की खीर बनाने की सामग्री (Ingredients for making Fig Kheer)

1 लीटर दूध, 1 मुट्ठी बासमती चावल, 100 ग्राम अंजीर, 150 ग्राम खजूर, 50 ग्राम गुड़, 7 से 8 बादाम, 7 से 8 काजू, 8-10 पिस्ता, आधा चम्मच केसर, 6 हरी इलायची, 2 टी स्पून बादाम का कतरन, 4  चम्मच देसी घी

अंजीर की खीर कैसे बनाएं? (How to make Anjeer ki Kheer Recipe)

  • पहला स्टेप: सबसे पहले 1 मुट्ठी बासमती चावल को भोगकर रख दें। उसके बाद 1 लीटर दूध को गैस ऑन  कर गर्म करने के लिए रखें। 

  • दूसरा स्टेप: 100 ग्राम अंजीर लेंगे और उसे दो टुकड़ों में कट कर लें। अब एक मिक्सर जार लें और उसमें टुकड़े किये हुए अंजीर, 150 ग्राम खजूर और भिगोये हुए बासमती चावल को डालेंगे। इन तीनों सामग्रियों को दरदरा ग्राइंड कर लेंगे। 

  • तीसरा स्टेप: अब गैस ऑन करेंगे और उस पर पैन रखें। पैन में 1 चम्मच घी डालें और 7 से 8 बादाम, 7 से 8 काजू, 8-10 पिस्ता इन सभी ड्राई फ्रूट्स को अच्छी तरह से रोस्ट करें। अब इसी कड़ाही में 3 चम्मच घी डालें और गर्म होने के बाद उसमें अंजीर और चावला का मिश्रण डालें और इन्हें अच्छी तरह से भूनें। 

  • चौथा स्टेप: जब मिश्रण अच्छी तरह से भून जाए तो इसमें दूध डालें और अब खीर को अच्छी तरह से पकने दें। कुछ देर बाद खीर में 50 ग्राम गुड़, आधा चम्मच केसर और 6 हरी इलायची का पाउडर मिक्स करें। अब खीर को ढककर रखें। जब खीर पक जाए तब गैस बंद कर दें। एक बर्तन में खीर निकालें और गार्निश करने के लिए बादाम का कतरन ऊपर से डालें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement